अंडर 19 विश्व कप 2008 के विजेता प्लेयर Taruwar Kohli ने लिया संन्यास, लिखा भावुक संदेश

punjabkesari.in Wednesday, Feb 14, 2024 - 09:40 PM (IST)

खेल डैस्क : विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने जब साल 2008 का अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप जीता था, उस टीम में जालन्धर के तरुवर कोहली (Taruwar Kohli) की भी भूमिका रही थी। आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए पहले ही सीजन में कोहली की किस्मत इतनी अच्छी रही कि उनकी टीम शेन वार्न के नेतृत्व में पहला खिताब जीतने में सफल रही। यही नहीं, प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जब वह आए तो दो तिहरे शतक जड़े। रणजी ट्रॉफी के लगातार दो सीजनों में टॉप 5 क्रिकेटरों के लिस्ट में भी रहे। 35 साल के तरुवर ने आखिरकार क्रिकेट को अलविदा बोल दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर भावुक संदेश लिखकर अपने साथ जुड़े सभी लोगों, प्लेयर्स, कोच का धन्यवाद किया है।

 

 


तरुवर ने सोशल मीडिया पर शेयर किया भावुक संदेश
मैदान छोड़ रहा हूं लेकिन खेल की भावना अपने साथ ले जा रहा हूं। मैं प्रथम श्रेणी क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा कर रहा हूं। अपने शुरुआती अंतर-जिला सत्रों में 30 से अधिक रन नहीं बनाने के लिए संघर्ष करने से लेकर अपने देश के लिए अंडर-19 विश्व कप जीतने और जीतने में सक्षम बनने तक की यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। 2008 में राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल ट्रॉफी और 53.8 के औसत के साथ अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर को समाप्त करते हुए रणजी ट्रॉफी में 2 तिहरे शतक बनाने तक का सफर तय किया।
मैंने अपने करियर की शुरुआत अपने दोस्तों के साथ सड़कों पर खेलने से लेकर अपने बचपन के दोस्त अभिनव के साथ जेडीसीए में दाखिला लेने तक की।

बहुत कम उम्र में खेल की मूल बातें सीखने को मिलीं और मैं हमेशा जेडीसीए प्रबंधन और कोच राकेश राठौड़ सर, सुरजीत राय बिट्टा सर, शर्मा सर, टोनी लांबा सर, दर्शन सर, स्वर्गीय हैरी सर, अरोड़ा सर, सुरेश का आभारी रहूंगा। देविंदर कालिया सर, स्वर्गीय राकेश शर्मा सर और अन्य सभी जेडीसीए कोच और प्रबंधन जिन्होंने मेरे खेल के दिनों में मेरा समर्थन किया है।


पीसीए प्रबंधन को बहुत-बहुत धन्यवाद और एमपी पांडोव सर, भारती विज सर, मुनीश बाली सर, विक्रम राठौड़ सर, भूपिंदर सिंह सर, स्वर्गीय अरुण शर्मा सर और मेरे पूरे क्रिकेट करियर के दौरान मेरा समर्थन करने और मुझे मूल्यवान क्रिकेट सबक सिखाने के लिए सभी कोचों को विशेष धन्यवाद।

 


मेरे जुनून को जारी रखने का मौका देने के लिए सीएएम प्रबंधन और प्रशिक्षकों को बहुत-बहुत धन्यवाद और मुझ पर विश्वास दिखाने के लिए मैमन सर और पीवी सर को विशेष धन्यवाद! मैंने कई अद्भुत टीम साथियों, फिजियो, प्रशिक्षकों के साथ खेला और उनके साथ कुछ आजीवन दोस्त और यादें बनाईं जिन्हें मैं हमेशा संजो कर रखूंगा! इसके लिए आप सभी को धन्यवाद!

मैंने कई अद्भुत टीम साथियों, फिजियो, प्रशिक्षकों के साथ खेला और उनके साथ कुछ आजीवन दोस्त और यादें बनाईं जिन्हें मैं हमेशा संजो कर रखूंगा! इसके लिए आप सभी को धन्यवाद ! मेरी सहायता प्रणाली, मेरे माता-पिता, मेरी पत्नी, परिवार और दोस्तों को बहुत-बहुत धन्यवाद, जो मेरे क्रिकेट करियर के उतार-चढ़ाव के दौरान हमेशा मेरे साथ रहे हैं। जब मैं खेल रहा था, तो ऐसा लग रहा था कि यह कभी न खत्म होने वाला सपना है, लेकिन अगली चीज शुरू करने के लिए सभी अच्छी चीजों का खत्म होना जरूरी है!


मैं अपने जीवन का अगला अध्याय शुरू करने और उस खेल को वापस देने के लिए उत्साहित हूं जिसने मुझे वह इंसान बनाया जो मैं हूं। मैं जीवन भर ईश्वर के साथ चलता रहा हूं और दिखावे के आधार पर नहीं, बल्कि विश्वास के साथ जीकर ऐसा करना जारी रखूंगा। इसलिए उस अद्भुत और धन्य भविष्य की प्रतीक्षा कर रहा हूं जो भगवान ने मेरे लिए तैयार किया है।

 

 

 


क्रिकेट दिग्गजों ने दिए बधाई

 

 

 

 

 

Content Writer

Jasmeet