अंडर-19 वल्र्ड कप : टीम इंडिया का श्रीलंका से पहला मुकाबला, जानें मैच प्रिव्यू

punjabkesari.in Saturday, Jan 18, 2020 - 05:56 PM (IST)

ब्लोएमफोंटेन : गत चैंपियन और चार बार की चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को श्रीलंका के खिलाफ आईसीसी अंडर-19 विश्वकप में अपने अभियान की शुरूआत करने उतरेगी जहां उसका लक्ष्य इस बार पांचवीं बार खिताब पर कब्जा करना होगा। आईसीसी विश्वकप के 13वें संस्करण में भी भारतीय टीम खिताब की प्रबल दावेदारों में शामिल है। भारत ने विश्वकप के लिए मजबूत तैयारी की है और यहां आने से पहले उसने दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड को हराकर हराकर चार देशों का टूर्नामेंट जीता था।      

 

भारतीय अंडर-19 टीम ने विश्वकप के अपने पहले अभ्यास मैच में अफगानिस्तान को तथा जिम्बाब्वे को 3 विकेट से हराया था। प्रतिभाशाली युवा खिलाड़यिों के साथ उतरी टीम इंडिया के सामने अब रविवार को श्रीलंका की चुनौती रहेगी। भारत ने 2018 में आस्ट्रेलिया को हराकर चौथी बार टूर्नामेंट का खिताब जीता था। आस्ट्रेलिया तीन खिताबों के साथ उससे पीछे दूसरे नंबर पर है। पाकिस्तान ने दो बार, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका इस खिताब तक पहुंचने वाली अन्य टीमें है।

भारत ने आईसीसी अंडर-19 विश्वकप में अब तक कुल 77 मैचों में से 58 जीते हैं और वह टूर्नामेंट की सबसे मजबूत और सफल टीमों में से है। लेकिन बंगलादेश, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान जैसी टीमें उसे चौंका सकती हैं जिन्होंने कभी खिताब नहीं जीता है, ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ जीत से सफल शुरूआत हासिल करने पर उसे ध्यान केंद्रित करने के लिये हर विभाग में बेहतर खेल दिखाना होगा।

टीम के स्टार बल्लेबाज और कप्तान प्रियम गर्ग के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल टीम के उपकप्तान भी हैं। हाल ही में आईपीएल की नीलामी में अच्छी कमाई करने वाले यशस्वी जायसवाल के नाम 21 पारियों में 58 के औसत से 986 रन हैं और मौजूदा टूर्नामेंट के तीसरे शीर्ष स्कोररों में हैं। वहीं गेंदबाजों में स्पिनर रवि बिश्नोई और तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी पर निगाहें रहेंगी।

विश्वकप की भारत की अंडर-19 टीम में कुल 5 ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें उनके घरेलू प्रदर्शन की बदौलत आईपीएल में भी टीमों ने खरीदा है। तेज़ गेंदबाज आकाश सिंह को 20 लाख के बेस प्राइस पर राजस्थान रायल्स ने नीलामी में खरीदा था और श्रीलंका के खिलाफ गेंदबाजी विभाग में अहम होंगे। विपक्षी टीम श्रीलंका के कप्तान निपुन धनंजय परेरा रनों के मामले में चौथे नंबर पर हैं जबकि श्रीलंका के ही नवोद परनाविथाना भी बड़े स्कोरर हैं जो भारतीय टीम के लिये चुनौती हो सकते हैं।

Jasmeet