अमेरिकी ओपन : हमवतन जेरे को हराकर प्री-क्वाटर्रफाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविच

punjabkesari.in Saturday, Sep 02, 2023 - 04:56 PM (IST)

न्यूयॉर्क : सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने अमेरिकी ओपन के तीसरे दौर में शनिवार को पिछड़कर वापसी करते हुए अपने हमवतन लासलो जेरे को 3-2 से मात दी। जोकोविच ने तीन घंटे 45 मिनट तक चले पांच सेट के मुकाबले में जेरे को 4-6, 4-6, 6-1, 6-1, 6-3 से हराया। 

जोकोविच ने इस कठिन जीत के बाद कहा, 'अविश्वसनीय। लगभग दो बज चुके हैं, लेकिन बड़ी संख्या में लोग रुके हैं। मुझे उम्मीद है कि (प्रशंसकों) ने मैच का आनंद लिया, लेकिन यह निश्चित रूप से मेरे लिए उतना आनंददायक नहीं था, खासकर पहले दो सेटों में। यह कई वर्षों में यहां खेले गए मेरे सबसे कठिन मैचों में से एक था। बेहतरीन टेनिस खेलने के लिए लासलो को बहुत श्रेय जाता है।' 

मैच के शुरुआती 90 मिनटों में जेरे ने लंबी रैलियों में बढ़त बनाए रखी। उन्होंने बेसलाइन से निडर और तेज़तररर हिटिंग करते हुए अक्सर जोकोविच के पीछे धकेलकर उनका संतुलन बिगाड़ा। अपना चौथा अमेरिकी ओपन खिताब तलाश रहे जोकोविच ने तीसरे सेट में तेजी से अपना स्तर बढ़ाया और जेरे के फोरहैंड से गलतियां करवाते हुए मुकाबला अपने पक्ष में किया। मैच का रुख तब बदला जब जोकोविच ने तीसरे सेट में 26 शॉट की रोमांचक रैली जीतकर पहली बार 1-0 से सर्विस तोड़ी। 

इसके बाद सर्बियाई दिग्गज ने अपने हाथ हवा में उठाकर न्यूयॉकर् की भीड़ से समर्थन मांगा और अगले दो सेट सिफर् दो गेम गंवाकर जीते। आखिरी सेट में जोकोविच ने जेरे के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के बावजूद शानदार डिफेंस दिखाया और अपनी सर्विस पर मुकाबला जीत लिया। 

जोकोविच ने कहा, 'अगर वह थक भी रहा था तो इससे उसके खेल पर कोई फकर् नहीं पड़ा। मुझे लगता है कि उसने शायद तीसरे और चौथे की तुलना में पांचवें सेट में बेहतर खेला क्योंकि उसने गेंद को स्विंग कराना शुरू ही किया था। उसने ब्रेक पॉइंट पर पीछे होने के बावजूद बहुत अच्छी सर्विस की।' अगले दौर में जोकोविच का सामना क्रोएशिया के क्वालीफायर बोर्ना गोजो से होगा जो तीसरे दौर में चेक गणराज्य के जिरी वेस्ली को 6-4, 6-3, 6-2 से हराकर आ रहे हैं। 

Content Writer

Sanjeev