US Open 2023 : रोहना बोपन्ना और मैथ्यू एब्डेन की जोड़ी फाइनल में हारी

punjabkesari.in Saturday, Sep 09, 2023 - 09:52 PM (IST)

न्यूयॉर्क : भारत के टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और उनके ऑस्ट्रेलियाई साथी मैथ्यू एब्डेन शुक्रवार को न्यूयॉकर् में अमेरिका के राजीव राम और ग्रेट ब्रिटेन के जो सैलिसबरी के खिलाफ फाइनल में हारकर अमेरिकी ओपन 2023 पुरुष युगल का खिताब जीतने से चूक गए। आर्थर ऐश स्टेडियम के हार्ड कोर्ट पर प्रतिस्पर्धा करते हुए, रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एब्डेन की छठी वरीयता प्राप्त जोड़ी राजीव राम और जो सैलिसबरी की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी से 2 घंटे तक चले मुकाबले में 6-2, 3-6, 4-6 से हार गई। इस जीत के साथ, राजीव राम और जो सैलिसबरी की जोड़ी 90 से अधिक वर्षों के बाद 3 बार यूएस ओपन पुरुष युगल का खिताब हासिल करने वाली पहली पुरुष युगल जोड़ी बन गई। भारतीय टेनिस खिलाड़ी 13 साल पहले पाकिस्तान के ऐसाम-उल-हक कुरेशी के साथ यूएस ओपन के पुरुष युगल फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन यह जोड़ी अमेरिका के दिग्गज ब्रायन भाइयों से हार गई थी।


गौरतलब है कि 2017 फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल चैंपियन, बोपन्ना ने अभी तक पुरुष युगल ग्रैंड स्लैम नहीं जीता है। उन्होंने इस साल की शुरुआत में सानिया मिर्जा के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिश्रित युगल फाइनल में जगह बनाई थी। इससे पहले गुरुवार को 43 साल और 6 महीने की उम्र में रोहन बोपन्ना, ओपन एरा में ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने। उन्होंने कनाडा के डेनियल नेस्टर का पिछला रिकॉर्ड तोड़ा, जिनकी उम्र 2016 ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में खेलते समय 43 साल और 4 महीने थी। 

बोपन्ना और एब्डेन ने फाइनल तक पहुंचने के दौरान 5 मैचों में सिर्फ एक सेट गंवाया। सेमी-फाइनल में, उन्होंने 5 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन निकोलस माहुत और फ्रांस के पियरे-ह्यूजेस हर्बर्ट को सीधे सेटों में हराया था। इस साल की शुरुआत में, रोहन बोपन्ना इंडियन वेल्स टूर्नामेंट में मास्टर्स 1000 का ख़तिाब जीतने वाले सबसे उम्रदराज टेनिस खिलाड़ी बने थे। बोपन्ना और एब्डेन ने फरवरी में कतर ओपन में भी जीत दर्ज की थी और जुलाई में विंबलडन सेमी-फाइनल तक का सफ़र तय किया था।


 

Content Writer

Jasmeet