यूएस ओपन : पहला ग्रैंड स्लैम जिसमें होगा वीडियो समीक्षा प्रणाली का उपयोग

punjabkesari.in Friday, Aug 25, 2023 - 03:51 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : यूएस ओपन ने निर्णय लेने में चेयर अंपायरों की सहायता के लिए वीडियो रिव्यू (वीआर) तकनीक लागू करने वाला पहला ग्रैंड स्लैम बनकर इतिहास रच दिया है। यह प्रणाली जिसे कई एटीपी आयोजनों में सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली थी, का उपयोग 2023 यूएस ओपन टूर्नामेंट के लिए किया जाएगा। यह वीआर प्रणाली खिलाड़ियों को डबल बाउंस और फाउल शॉट्स सहित विभिन्न निर्णयों को चुनौती देने में मदद करेगी। यूएस ओपन मीडिया साइट पर दी गई जानकारी के अनुसार कई कैमरा कोणों का उपयोग करते हुए सिस्टम चेयर अंपायरों को संबंधित घटना का सटीक दृश्य प्रदान करेगा। 

रिपोर्ट के मुताबिक, 'वीआर अधिकारी और वीआर ऑपरेटर वीडियो को अंपायर की कुर्सी की स्क्रीन के साथ-साथ उपलब्ध होने सहित स्टेडियम स्क्रीन पर भी भेजेंगे।' वीडियो की समीक्षा करने के बाद चेयर अंपायर तय करेगा कि मूल फैसले को पलट दिया जाए या नहीं। यदि साक्ष्य परिवर्तन का समर्थन करने में विफल रहता है, तो प्रारंभिक निर्णय बना रहेगा। 

एटीपी हाल के दिनों में अपने फाइनल, नेक्स्ट जेन फाइनल और एटीपी कप के लिए वीआर तकनीक का उपयोग कर रहा है। पुरुषों के शासी निकाय के सूत्रों के मुताबिक, प्रतिक्रिया काफी सकारात्मक रही है। विशिष्ट महिला टूर, डब्ल्यूटीए ने अभी तक अपने टूर्नामेंटों में वीआर प्रणाली को शामिल नहीं किया है और वर्तमान योजनाएं उस रुख में तत्काल बदलाव का सुझाव नहीं देती हैं। 

यूएस ओपन के नियमों के अनुसार खिलाड़ियों और उनके कोचिंग स्टाफ को प्रति सेट तीन चुनौतियों के साथ-साथ टाईब्रेक के लिए एक अतिरिक्त चुनौती की अनुमति दी जाएगी। यह प्रणाली आर्थर ऐश स्टेडियम, लुइस आर्मस्ट्रांग स्टेडियम, ग्रैंडस्टैंड, कोर्ट 17 और कोर्ट 5 सहित कई स्थानों पर चालू होगी। टेनिस उद्योग पहले से ही निर्दिष्ट आयोजनों के लिए बॉल-ट्रैकिंग और इलेक्ट्रॉनिक लाइन-कॉलिंग तकनीकों का उपयोग करता है। वीआर प्रणाली की शुरूआत का उद्देश्य मानवीय त्रुटि की संभावना को और कम करना होगा। 

यूएस ओपन ने यह भी घोषणा की कि वीआर प्रणाली खिलाड़ी के व्यवहार की निगरानी करेगी। टूर्नामेंट रेफरी के पास किसी भी उल्लंघन की जांच करने की क्षमता होगी जिसके कारण आचरण नियमों के उल्लंघन के कारण खिलाड़ी को अयोग्य ठहराया जा सकता है। 

Content Writer

Sanjeev