अब अमरीका के साथ हो सकेगा टीम इंडिया का क्रिकेट मैच, मिली नई मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 07:00 PM (IST)

नई दिल्ली : अमेरिका और ओमान देशों को भी अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (वनडे) का दर्जा हासिल हो गया है। अफ्रीकी देश नामीबिया में चल रहे वल्र्ड क्रिकेट लीग 2 में अमरीका ने हांगकांग को 84 रनों से हराकर पहली बार क्रिकेट के एकदिवसीय प्रारूप का दर्जा प्राप्त कर लिया है। टूर्नामेंट में अमेरिका के साथ ओमान ने भी अपने तीनों शुरूआती मुकाबले जीतकर क्रिकेट के एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप का दर्जा प्राप्त किया। अमरीका को मंजूरी मिलने से अब उनके भारत के साथ भविष्य में मैच होने की भी संभावना बन गई है।

ओमान का दर्जा प्राप्त करने का रास्ता हालांकि पहले से ही साफ हो गया था क्योंकि कनाडा ने पापुआ न्यू गिनी को हरा दिया था लेकिन ओमान ने नामीबिया को हरा कर यह दर्जा प्राप्त किया। टीम की तरफ से संदीप गौड़ ने नाबाद अर्धशतक भी जड़ा। इस जीत के बाद अमरीका एंव ओमान भी स्कॉटलैंड, नेपाल तथा संयुक्त अरब अमीरात के साथ विश्व कप लीग 2 में शामिल हो जाएगा जहां से वे 2023 में भारत में होने वाले आईसीसी विश्वकप के मद्देनजर एक-दूसरे के खिलाफ 36 एकदिवसीय मुकाबले खेलेंगे।

अमेरिका के कोच पुबुदु दसानायका ने टीम के एकदिवसीय दर्जा प्राप्त करने पर कहा- पिछले दो-तीन वर्षों से हमने एक टीम के रूप में इस टूर्नामेंट के मद्देनजर बेहद कठिन परिश्रम किया हैं। लड़के बेहद खुश हैं। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है क्योंकि अमरीका इससे पहले इस स्तर तक नहीं पहुंचा है। हम आईसीसी पुरुष विश्व कप के लीग 2 में पहुंचने पर बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा- हम आने वाले मुकाबलों में अधिक मेहनत करेंगे। हम टूर्नामेंट को जीत कर नामीबिया में चल रहे इस लीग की सर्वश्रेष्ठ टीम बनना चाहते हैं।

Jasmeet