शाकाहारी विराट कोहली ने खाया ''चिकन टिक्का'', क्या फिर से बन गए हैं मांसाहारी, जानें

punjabkesari.in Wednesday, Dec 13, 2023 - 04:20 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली दुनिया भर के सबसे फिट एथलीटों में से एक हैं। उन्होंने अपने साथियों के बीच जिस तरह का फिटनेस कल्चर स्थापित किया वह सराहनीय है। पंजाबी परिवार से होने के कारण उनके लिए नॉनवेज खाना छोड़ना मुश्किल था लेकिन फिर कुछ साल पहले उन्होंने इसे सफलतापूर्वक किया। एक समय था जब उन्हें बटर चिकन खाना बहुत पसंद था लेकिन फिर उन्होंने खुद को शाकाहारी बना लिया। लेकिन कोहली की हालिया पोस्ट के मुताबिक ऐसा नहीं लगता कि उन्होंने चिकन खाना छोड़ दिया है। 

भारत के पूर्व कप्तान ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक स्टोरी पोस्ट की जिसमें उन्होंने चिकन टिक्का की तस्वीर पोस्ट की और लिखा आपने वास्तव में इस नकली चिकन टिक्का को पसंद किया है। उनकी पोस्ट देखकर प्रशंसक असमंजस में पड़ गए, हालांकि कहानी का एक पक्ष ऐसा भी है जिसे कुछ प्रशंसक समझ नहीं पाए। इससे पहले विराट ने खुलासा किया था कि सर्वाइकल स्पाइन में समस्या के कारण उन्होंने नॉनवेज खाना बंद कर दिया है। उनके शरीर में बहुत अधिक मात्रा में यूरिक एसिड बन रहा था और परिणामस्वरूप उन्हें अपने आहार में बदलाव करना पड़ा। 

विराट की हालिया इंस्टाग्राम स्टोरी के मुताबिक  उन्हें 'मॉक चिकन टिक्का' खाते हुए देखा गया, जो कि पशु-आधारित नहीं बल्कि पौधों-आधारित है। इसलिए यह एक शाकाहारी व्यंजन है। मॉक चिकन टिक्का चिकन का उपयोग करके नहीं बनाया जाता है बल्कि इसमें सोया का बहुत अधिक उपयोग किया जाता है। 

कोहली ने 2020 में इंस्टाग्राम लाइव सत्र में कहा था, 'इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से ठीक पहले मांस खाना छोड़ दिया। 2018 में, जब हम दक्षिण अफ्रीका गए तो टेस्ट मैच खेलते समय मुझे सर्वाइकल स्पाइन की समस्या हो गई। इससे मेरी नस दब गई जो सीधे मेरे दाहिने हाथ की छोटी उंगली तक जा रही थी। मैं रात को सो नहीं पाता था और बहुत दर्द हो रहा था। फिर मैंने अपना परीक्षण करवाया और मेरा पेट बहुत अधिक एसिडिक था और मेरा शरीर बहुत अधिक अम्लीय था, जिससे बहुत अधिक यूरिक एसिड बन रहा था।' 

उन्होंने आगे कहा था, 'भले ही मैं कैल्शियम और मैग्नीशियम ले रहा था, लेकिन एक गोली को छोड़कर बाकी सब कुछ मेरे शरीर के ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त नहीं था। इसलिए, मेरे पेट ने मेरी हड्डियों से कैल्शियम खींचना शुरू कर दिया और मेरी हड्डियां कमजोर हो गईं। यही कारण है कि मैंने यूरिक एसिड को कम करने के लिए इंग्लैंड दौरे के बीच में मांस खाना पूरी तरह से बंद कर दिया और ईमानदारी से कहूं तो मैंने अपने जीवन में इससे बेहतर कभी महसूस नहीं किया।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News