हार्दिक पांड्या को बार-बार होती हूटिंग पर दिग्गजों क्रिकेटरों ने दी सलाह, साथ ही गिनाईं खामियां

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2024 - 10:04 PM (IST)

नई दिल्ली : आईपीएल में दर्शकों के आक्रोश का सामना कर रहे मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या को टीम को जीत की राह पर लाने की सलाह देते हुए इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा है कि पिछले दोनों मैचों में बतौर कप्तान उन्होंने कुछ गलत फैसले लिए। 5 बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस को इस सत्र में पहले दोनों मैचों में पराजय झेलनी पड़ी है। गुजरात टाइटंस छोड़कर मुंबई टीम में आए हार्दिक को रोहित शर्मा की जगह कप्तान बनाया गया है जिसको लेकर दर्शक टीम से काफी नाराज है। मैदान पर और सोशल मीडिया पर हार्दिक को दर्शकों का कोपभाजन बनना पड़ रहा है।

 

आईपीएल में बतौर कमेंटेटर पदार्पण कर रहे ब्रॉड ने कहा कि पहले 2 मैचों में हार्दिक पंड्या को अजीब हालात का सामना करना पड़ा है। लेकिन ये दोनों मैच मुंबई से बाहर हुए हैं। हमें भी आस्ट्रेलिया में खेलने पर दर्शकों से प्रतिकूल बर्ताव का सामना करना पड़ता रहा है। इसे अनदेखा कर पाना संभव नहीं है बल्कि आपको मानसिक रूप से इसके लिए खुद को तैयार रखना होगा। उन्होंने कहा कि मेरी सलाह यही होगी कि अगर आप मैच जीतते हैं तो आलोचना खुद ब खुद खत्म हो जाती है। पिछले दो मैचों में बतौर कप्तान हार्दिक के फैसले सही नहीं रहे हैं। जसप्रीत बुमराह दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टी20 गेंदबाज है लेकिन उससे गेंदबाजी की शुरूआत नहीं कराना समझ से परे था।

 

 

इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 600 से अधिक विकेट ले चुके ब्रॉड ने कहा कि हार्दिक ने पहले मैच में गेंदबाजी की शुरूआत की जो मेरे हिसाब से गलत फैसला था। जब आपके पास बुमराह जैसा गेंदबाज है तो उसे विरोधी टीम पर दबाव बनाने दीजिए, विकेट लेने दीजिए। हार्दिक बल्लेबाजी में भी नीचे उतर रहा है जबकि उसे 5वें नंबर पर उतरकर रन बनाने चाहिए। उसे सही फैसले लेकर टीम को जीत की राह पर लाना होगा और उम्मीद है कि इससे दर्शक भी खुश होंगे।

 

वहीं, भारत के पूर्व बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि आप दर्शकों से लड़ नहीं सकते। आपको मैच पर फोकस रखना होगा। कई बार गेंदबाज भी आपके भीतर आक्रोश लाने की कोशिश करेंगे। यह वाकयुद्ध होता है और अगर आप इससे विचलित नहीं होते हैं तो ही कामयाब हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि हार्दिक को जीत का लक्ष्य लेकर खेलना होगा और एक बार जीत की राह पर लौट जाते हैं तो कुछ और मायने नहीं रखता। उन्होंने कहा कि मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपर किंग्स की तरह कप्तानी में बदलाव करना चाहिए था।

 


उन्होंने कहा कि क्रिकेटप्रेमियों के लिए यह पचाना मुश्किल है कि रोहित शर्मा टी20 विश्व कप में भारत के कप्तान हैं लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी फ्रेंचाइजी के कप्तान नहीं हैं। अब इस समय इसका कोई हल भी नहीं है। इसका हल पहले ही निकाला जा सकता था जैसे महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स में किया। उन्होंने कहा कि बदलाव लाजमी है और धोनी के रहते चेन्नई सुपर किंग्स ने रूतुराज गायकवाड़ को कमान सौंपी। धोनी और उनकी टीम ने सम्मान के साथ यह किया जिसका अनुकरण मुंबई इंडियंस को करना चाहिए था।

 


सिद्धू ने हालांकि फ्रेंचाइजी को दोष नहीं दिया और कहा कि इसमें किसी की गलती नहीं है क्योंकि हार्दिक को नवंबर में मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया गया जबकि टी20 विश्व कप के लिये भारत के कप्तान का ऐलान जनवरी में हुआ। यह सिर्फ गलत टाइमिंग का मसला है।


 

Content Writer

Jasmeet