सिडनी में खेले गए ड्रा टेस्ट पर विहारी ने कहा- हमने पहले ही तय कर लिया था कि क्या करना है

punjabkesari.in Friday, Jan 22, 2021 - 01:55 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय बल्लेबाज हनुमा विहारी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन के साथ शानदार पारी खेलते हुए मैच ड्राॅ करवाने में बड़ा योगदान दिया था। सिडनी में तीसरा मैच ड्राॅ रहने के बाद भारत ने गाबा में ऐतिहासिक जीत दर्ज कर बार्डर गावस्कर ट्राॅफी 2-1 से एक बार फिर अपने नाम की थी। विहारी ने कहा कि एडिलेड में पहले टेस्ट में मिली हार का हमने सीरीज के दौरान जिक्र नहीं किया। 

विहारी ने एक स्पोर्ट्स वेबसाइट से बात करते हुए कहा, यदि आप पहले सत्र और दूसरे सत्र के अधिकांश भाग को देखते हैं, तो हम एक जीत के लिए अच्छे दिख रहे थे। जिस तरह से ऋषभ (पंत) और (चेतेश्वर) पुजारा खेले। सच कहूं तो, एक बार वे बाहर निकल गए, मुझे नहीं लगता कि जीत की संभावना थी। मेरी चोट से पहले भी, ऐश (आर अश्विन) अपनी पीठ के दर्द से झूझ रहे थे, (रवींद्र) जडेजा केवल कुछ ओवर ही खेल सकते थे। 

उन्होंने आगे कहा, ड्रा तब हुआ जब हमें पता था कि ऐश नहीं चल सकते हैं और फिर जब मेरे हैमस्ट्रिंग इंजरी हुई तो हमें पता था कि हमें बस समय निकालना होगा। ऑस्ट्रेलिया के हमले के खिलाफ पांचवां दिन 43 ओवरों तक बल्लेबाजी करना आसान काम नहीं है (एक साझेदारी के लिए)। 

विहारी ने कहा कि वह और अश्विन दोनों ने तय किया था कि एक ओवर में एक ही बल्लेबाजी करेगा। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने कहा, हमें हर चीज पर बातचीत करनी थी कि हमें क्या करना है। रणनीति ने भी मदद की। हमें बाहर से संदेश मिले लेकिन हमने पहले ही तय कर लिया था कि वह (नाथन) लियोन का सामना करने वाले हैं और मैं तेज गेंदबाजों का सामना करूंगा। वह लायन के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था और मैं अपने हैमस्ट्रिंग के साथ स्पिनर के खिलाफ नहीं खेल सका। 

यह प्लान अच्छे से काम किया। वह पांचवें दिन आसानी से लायन का सामना कर रहे थे और मैं तेज गेंदबाजों के खिलाफ काफी सहज था। विहारी ने कहा, आप यकीन नहीं करेंगे, एडिलेड टेस्ट के बाद हमने उस मैच के बारे में बात नहीं की। हमने केवल महसूस किया कि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है, मुझे नहीं लगता कि यह फिर कभी होगा। यह एक सनकी पारी थी। 

उन्होंने कहा, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और इसे मेलबर्न की तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के रूप में देखते हैं। अब अगर आप इसे देखें, तो हमने श्रृंखला 2-0 से जीती है। भारतीय टीम, चरित्र और लड़ाई जो हम दिखाते हैं, हम सब कुछ जमीन पर छोड़ देते हैं। यही भारतीय टीम की पहचान है। ठीक इसी तरह हमने खेला। मुझे शायद ही नींद आई थी। फिर से, दर्द हो रहा था। एक तरफ दर्द था और दूसरी तरफ इंटरनेट पर मिले सम्मान और प्यार से अभिभूत था। मुझे लगता है कि मैं एक घंटे के लिए सो गया और सुबह 6 बजे फिर से उठ गया। 

विहारी ने कहा, मुझे ऐसा ही एहसास हुआ। उन्होंने अंत में कहा, मैं उन सभी वर्षों के परिश्रम के लिए कहूंगा जो मैंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में किए थे, जहां कोई भी व्यक्ति आपको खेलते हुए नहीं देखता है और आपको ग्रिंड (परिश्रम के साथ अध्ययन) और संघर्ष से गुजरना पड़ता है और 1.3 बिलियन लोग घर से देखते हैं। दुनिया आपको एक टेस्ट मैच बचाते हुए देख रही थी ... यही सोच मेरे दिमाग में थी। प्रथम श्रेणी के अखाड़े में पीसने और फिर इसे हासिल करने की असली संतुष्टि, वास्तव में अद्भुत थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News