अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए न्यूजीलैंड ने विक्रम राठौर को दी बड़ी जिम्मेदारी

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2024 - 11:31 AM (IST)

नोएडा : पूर्व भारतीय बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर अफगानिस्तान के खिलाफ ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स ग्राउंड पर 9 से 13 सितंबर तक होने वाले एकमात्र टेस्ट के लिए न्यूजीलैंड की पुरुष टेस्ट टीम में बल्लेबाजी कोच के रूप में शामिल हुए हैं। राठौर ने 90 के दशक के अंत में भारत के लिए छह टेस्ट खेले और 2012 में राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता बने और हाल ही में उन्होंने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में भारतीय बल्लेबाजी इकाई का नेतृत्व किया। 

न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के स्पिन मास्टर रंगना हेराथ को एशिया में होने वाले तीन आगामी टेस्ट के लिए स्पिन-गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया है। वे पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर और कोच सकलैन मुश्ताक की जगह लेंगे जिन्हें मूल रूप से अस्थायी भूमिका निभाने के लिए घोषित किया गया था लेकिन बाद में उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में पद संभालने के लिए अपना नाम वापस ले लिया।

हेराथ, जो अब तक के सबसे सफल बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स टेस्ट स्पिनर हैं, इस महीने के अंत में अपने गृहनगर श्रीलंका में होने वाले दो आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप मैचों तक टीम के साथ बने रहेंगे। मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा कि हेराथ और राठौर न केवल टीम में नई जानकारी लाएंगे बल्कि स्थानीय परिस्थितियों के बारे में भी जानकारी देंगे। उन्होंने कहा, 'हम अपने टेस्ट ग्रुप में रंगना और विक्रम को शामिल करके बहुत उत्साहित हैं। क्रिकेट की दुनिया में दोनों को बहुत सम्मान दिया जाता है और मैं जानता हूं कि हमारे खिलाड़ी उनसे सीखने के अवसर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।'

उन्होंने कहा, 'हमारे तीन बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिनरों, विशेष रूप से एजाज, मिच और रचिन के लिए उपमहाद्वीप में तीन टेस्ट मैचों में रंगना के साथ काम करने का मौका मिलना बेहद फायदेमंद होगा। रंगना ने गॉल में 100 से अधिक टेस्ट विकेट लिए हैं, जो श्रीलंका के खिलाफ हमारे दो टेस्ट मैचों का स्थल है और इसलिए उस स्थल के बारे में उनका ज्ञान अमूल्य होगा।' पिछले महीने अफगानिस्तान ने रामकृष्णन श्रीधर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने आगामी एकमात्र टेस्ट मैच और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए राष्ट्रीय टीम का सहायक कोच नियुक्त किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News