राजनीति में आ सकती हैं विनेश, चचेरी बहन बबीता के खिलाफ लड़ सकती हैं विधानसभा चुनाव

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 01:40 PM (IST)

नई दिल्ली : पहलवान विनेश फोगट के हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ने की संभावना है। करीबी सूत्रों के हवाले से इस बात की जानकारी सामने आई है। हालांकि विनेश ने पहले कहा था कि वह सक्रिय राजनीति में नहीं आएंगी। लेकिन ताजा रिपोर्ट के अनुसार कुछ राजनीतिक दल उन्हें मनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की फ्रीस्टाइल 50 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने का मौका विनेश ने गंवा दिया क्योंकि उन्हें 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण फाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। विनेश का शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी और सोनीपत के उनके गांव बलाली में जोरदार स्वागत किया गया। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा और उनके परिवार के अन्य सदस्यों ने उन्हें माला पहनाई। हालांकि विनेश किस पार्टी में शामिल होने जा रही हैं इसकी पुष्टि अभी नहीं हुई है। 

2024 ओलंपिक फाइनलिस्ट पहलवान की भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर फोगट परिवार के करीबी सूत्रों ने बताया, 'हां, क्यों नहीं? संभावना है कि हरियाणा विधानसभा में आप विनेश फोगट बनाम बबीता फोगट और बजरंग पुनिया बनाम योगेश्वर दत्त देखें। कुछ राजनीतिक दल उन्हें मनाने की कोशिश कर रहे हैं।'

 

विनेश के एयरपोर्ट से बाहर निकलते ही उनके प्रशंसकों, परिवार और दोस्तों ने उनका जोरदार स्वागत किया, जो सुबह के समय के बावजूद बड़ी संख्या में एकत्र हुए थे। जबरदस्त समर्थन और स्नेह ने कुश्ती आइकन को भावुक कर दिया। एयरपोर्ट के बाहर लोगों ने जश्न मनाया और उनकी भावनाएं चरम पर थीं। विनेश का स्वागत करने वालों में सबसे पहले साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया शामिल थे जिन्होंने पिछले साल कुश्ती से संन्यास ले लिया था। 

विनेश ने शनिवार को कहा था, 'हमारी लड़ाई खत्म नहीं हुई है और लड़ाई जारी रहेगी और मैं भगवान से प्रार्थना करती हूं कि सच्चाई की जीत हो।' शुक्रवार को विनेश ने ओलंपिक पोडियम पर चूकने पर गहरा दुख व्यक्त किया, उन्होंने अपनी व्यक्तिगत निराशा को भारत में महिलाओं के अधिकारों के लिए व्यापक संघर्ष से जोड़ा, एक ऐसा मुद्दा जिसकी उन्होंने पूर्व कुश्ती महासंघ प्रमुख के खिलाफ अपने विरोध में वकालत की थी। 

शुक्रवार रात को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किए गए तीन पन्नों के पत्र में विनेश ने खेल में संभावित वापसी का संकेत दिया जिससे पेरिस ओलंपिक में अयोग्य ठहराए जाने के बाद संन्यास लेने के अपने पहले के फैसले के बावजूद उनके लिए दरवाजे थोड़े खुले रह गए। टीम के प्रयासों के बावजूद विनेश वजन मापने के लिए समय पर वजन नहीं कर पाई, जिसके कारण उन्हें स्वर्ण पदक मैच से अयोग्य घोषित कर दिया गया। संयुक्त रजत पदक के लिए कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में उनकी अपील बाद में बुधवार को खारिज कर दी गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News