व्यक्तिगत रूप से विराट और मैंने इंदौर टेस्ट के बाद बातचीत की थी: अश्विन

punjabkesari.in Wednesday, Mar 15, 2023 - 04:04 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को भारतीय टीम ने 2-1 से अपने नाम किया। इस सीरीज का आखिर टेस्ट अहमदाबाद में खेला गया और यह टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ था। चाहे ये टेस्ट ड्रॉ हो गया हो, लेकिन इस मुकाबले में भारतीय प्रशंसकों को खूब जश्न मनाने का मौका मिला, क्योंकि टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने तीन साल के बाद टेस्ट शतक के सूखे को खत्म किया।

कोहली ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के आखिरी मैच में 364 गेंदों में 186 रनों की पारी खेल टेस्ट क्रिकेट में 1204 दिनों के बाद अपना टेस्ट शतक जमाया। कोहली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले तीन टेस्ट में फ्लॉप रहे थे, लेकिन उन्होंने चौथे टेस्ट में शतक जमाकर अपनी पुरानी क्लास का प्रदर्शन दिखाया। कोहली के इस शतक के बाद भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने खुलासा किया है कि उन्होंने तीसरे टेस्ट(इंदौर टेस्ट) के बाद कोहली से बातचीत की थी, क्योंकि उन्हें व्यक्तिगत रूप से लगा कि कोहली अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे।

अश्विन ने कहा, "व्यक्तिगत रूप से, विराट और मैंने इंदौर टेस्ट के बाद बातचीत की थी। ऐसा नहीं है कि हम दोनों अक्सर इस तरह से जुड़ते हैं, लेकिन मुझे व्यक्तिगत रूप से लगा कि विराट अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, “उन्हें समय मिल रहा था और शायद 30 और 40 रन बनाने के बाद ही आउट हो रहे थे। यह सिर्फ अपने हाथों को कंधे पर रखने और उस व्यक्ति को यह बताने के बारे में था कि आप शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं, बस वहीं टिके रहने की जरूरत है और चीजें बदलने वाली हैं। इन चीजों ने मेरे क्रिकेट करियर में भी बदलाव लाया है, इसलिए मुझे लगा कि कोहली के बल्ले से एक बड़ी दस्तक आने वाली है।"

कोहली ने इस साल जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ दो वनडे शतक जड़े थे। अश्विन ने कोहली की उन दो पारियों की भी जमकर प्रशंसा की और उन्होंने साथ में अनुभवी टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की प्रशंसा करते हुए कहा कि इन दोनों बल्लेबाजों की पारियों से टीम को काफी फायादा मिला। 

अश्विन ने कहा, "इससे पहले वनडे सीरीज में भी विराट ने कुछ शानदार पारियाँ खेलीं। वह अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। यह उनके और पूजी (पुजारा) के एक साथ अच्छी बल्लेबाजी करने का सवाल है जो हमें बहुत फायदा देता है। इतने सालों तक खेलने के बाद मुझे पता है कि बोर्ड पर रन वास्तव में महत्वपूर्ण हैं और ये दो खिलाड़ी हमारे शीर्ष टेस्ट बल्लेबाज हैं। हमारे रन वहां से आ रहे हैं, इसलिए मैं कुछ भी कर सकता हूं और उन्हें पूरे दिन बल्लेबाजी करते हुए देख सकता हूं।" 

गौरतलब है कि भारत को ऑस्ट्रेलिया के साथ अब तीन मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है। यह सीरीज 17 मार्च से शुरू होगी। दर्शकों को उम्मीद रहेगी की कोहली वनडे में भी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन जारी रखें।

Content Editor

Ramandeep Singh