दशक के 5 सर्वश्रेष्ठ विजडन क्रिकेटरों में शुमार हुए कोहली, इस महिला क्रिकेटर को भी मिली जगह

punjabkesari.in Thursday, Dec 26, 2019 - 10:30 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय कप्तान विराट कोहली को विजडन क्रिकेट अलमानैक ने चार अन्य के साथ दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की सूची में शामिल किया है। कोहली के अलावा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और एबी डिवियर्स, आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और महिला क्रिकेट की दिग्गज आलराउंडर एलिस पैरी इस सूची में शामिल हैं। विजडन ने उन 5 चुनिंदा खिलाडिय़ों के नाम की घोषणा जिन्होंने पिछले दशक में अपनी अलग पहचान बनाई हो।   

भारतीय कप्तान विराट ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में 50 की औसत से ज्यादा रन बनाए है। विराट ने पिछले दशक में किसी भी खिलाड़ी से 5775 रन ज्यादा बनाएं हैं जबकि उन्होंने शतकों के मामले में भी बाकी खिलाडिय़ों को कहीं पीछे छोड़ दिया है। विराट ने इस दौरान अन्य खिलाडिय़ों के मुकाबले 22 शतक अधिक लगाएं है जो कि उनकी काबिलियत को दर्शाते है।    

विराट के अलावा इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स और डेल स्टेन शामिल है। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया की  महिला क्रिकेट खिलाड़ी एलिसा पैरी ने भी अपनी जगह बनाई है। विजडन ने विराट को लेकर एक बयान दिया है जिसमें कहा है कि विराट प्रतिभाशाली हैं उन्होने 2014 के इंगलैंड के दौरे के बाद से 61 की औसत से रन बनाएं हैं जिसमें 21 शतक और 13 अर्धशतक शामिल है।

विजडन के अनुसार- सचिन तेंदुलकर के संन्यास लेने और महेंद्र सिंह धोनी के करियर के अवसान की तरफ बढऩे के बाद विश्व में कोई भी अन्य क्रिकेटर ऐसा नहीं है जो हर दिन कोहली जैसे दबाव में खेलता हो। कोहली ने पिछले एक दशक में टेस्ट क्रिकेट में 27 शतकों की मदद से 7,202 रन बनाये। इसके अलावा उन्होंने वनडे में 11,125 और टी-20 में 2,633 रन बनाये। उनके नाम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक दर्ज हैं और वह केवल तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) से पीछे हैं।

Jasmeet