Forbes India सेलिब्रिटी लिस्ट में बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को पछाड़ने वाले पहले क्रिकेटर बने विराट

punjabkesari.in Saturday, Dec 21, 2019 - 07:26 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली देश की नामी गिरामी हस्तियों में सबसे चर्चित चेहरा हैं और प्रतिष्ठित फोब्र्स इंडिया सेलिब्रिटी-2019 की 100 हस्तियों की सूची में सभी को पछाड़ते हुए शीर्ष पर पहुंच गए हैं। दिलचस्प है कि विराट ने शीर्ष पर इस मामले में कई बड़े अभिनेताओं को पीछे छोड़ दिया है, जिसपर पिछले 8 वर्षों से केवल बॉलीवुड हस्तियों का कब्जा था।

फोब्र्स के अनुसार विराट ने 1 अक्टूबर 2018 से 30 सितंबर 2019 तक 252.72 करोड़ रुपए की कमाई की है और 100 हस्तियों की सूची में वह नंबर एक पर पहुंच गए हैं।

कोहली ने अक्षय कुमार को पछाड़ा

अक्षय कुमार भी रैंकिंग में उठकर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं जिनकी इस समयावधिक में कमाई 293.25 करोड़ रुपए है जबकि इस सूची में वर्ष 2016 से शीर्ष पर बने रहे सलमान खान तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं। फोब्र्स ने जारी बयान में कहा कि हस्तियों की प्रसिद्धि, प्रिंट और सोशल मीडिया में उनकी प्रसिद्धि के औसत से उनका चयन किया गया है। कुछ हस्तियां जो लोकप्रियता के मामले में बहुत आगे रहीं उन्हें अधिक राजस्व कमाने वाले खिलाडिय़ों की तुलना में ऊपर रखा गया है।

सचिन नौवें नंबर पर काबिज

फोब्र्स इंडिया के अनुसार विराट ने मैच फीस, बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध, ब्रांड प्रमोशन और इंस्टाग्राम पोस्ट से यह राजस्व इकठ्ठा किया है। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी शीर्ष 10 में जगह बनाई है, जो इस सूची में पांचवें और क्रमश: नौवें नंबर पर है। वर्ष 2013 में संन्यास के बावजूद सचिन फोब्र्स की इस सूची में हमेशा ही शीर्ष 10 में शामिल रहे हैं।

कुलदीप यादव ने भी बनाई जगह

भारतीय वनडे टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने भी इस बार ऊंची छलांग लगाई है जो 23वें स्थान से सीधे 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। रोहित का इस वर्ष तीनों प्रारूपों में कमाल का प्रदर्शन रहा है। पुरूष क्रिकेट टीम में शामिल अन्य खिलाड़यिों में रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, लोकेश राहुल, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने भी फोब्र्स की सूची में जगह बनाई है।

स्मृति मंधाना भी शामिल

महिला क्रिकेटरों में मिताली राज, स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने भी 100 हस्तियों की सूची में खुद को शामिल किया है। फोब्र्स की सूची में शामिल अन्य एथलीटों में शटलर पीवी सिंधू, सायना नेहवाल, पहलवान बजरंग पूनिया, मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम, टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना, फुटबालर सुनील छेत्री और गोल्फर अर्निबाण लाहिड़ी शामिल हैं।

Jasmeet