विराट कोहली का कद हुआ और विराट, धोनी-बार्डर के रिकॉर्ड तोड़े

punjabkesari.in Saturday, Nov 16, 2019 - 05:52 PM (IST)

इंदौर : सफलता के रथ पर सवार भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पारी के अंतर से सर्वाधिक मैच जीतने का महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का भारतीय रिकार्ड तोड़ दिया और साथ ही उन्होंने आस्ट्रेलिया के एलेन बार्डर (Allan Border) के रिकार्ड की बराबरी भी कर ली। विराट कोहली की अगुवाई में विश्व की नंबर एक टीम भारत ने यहां पहले टेस्ट मैच में बंगलादेश को तीसरे ही दिन शनिवार को पारी और 130 रन के बड़े अंतर से रौंद दिया। विराट कोहली की अपनी कप्तानी में 52 मैचों में यह 32वीं जीत है।

महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकले विराट कोहली

Virat Kohli photo, Virat Kohli Images, Virat Kohli pic, mohammed shami photo
विराट की कप्तानी में भारत ने 10वीं बार पारी से जीत हासिल की और इस जीत के साथ ही वह महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकल गए हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में नौ टेस्ट पारी से जीते थे। मोहम्मद अजहरूद्दीन ने 8 टेस्ट और सौरभ गांगुली (Sourav Ganguly) ने सात टेस्ट पारी के अंतर से जीते थे। विराट ने इसके साथ ही लगातार तीन टेस्ट पारी से जीतने के अजहरूद्दीन के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली।

विराट कोहली की कप्तानी में भारत की लगातार छठी जीत

Virat Kohli photo, Virat Kohli Images, indian test team
मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) की कप्तानी में भारत ने 1992-93 और 1993-94 में लगातार 3 टेस्ट पारी के अंतर से जीते थे। विराट की कप्तानी में भारत की यह लगातार छठी जीत है और उन्होंने लगातार छह टेस्ट जीतने के धोनी के रिकार्ड की बराबरी भी की है। विराट ने वेस्टइंडीज में दो टेस्ट, दक्षिण अफ्रीका से तीन घरेलू टेस्ट और बंगलादेश से एक टेस्ट जीत लिया है। धोनी ने 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट जीते थे।

भारत ने आस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के रिकार्ड की बराबरी 

Virat Kohli photo, Virat Kohli Images, indian test team
भारत ने लगातार तीन टेस्ट पारी और 100 से अधिक रनों के अंतर से जीतने के आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली है। आस्ट्रेलिया ने 1930-31 में विंडीज के खिलाफ और पाकिस्तान ने 2001-02 में बंगलादेश के खिलाफ लगातार तीन टेस्ट पारी और 100 से अधिक रनों के अंतर से जीते थे।

विराट कोहली आए एलेन बॉर्डर के बराबर

Virat Kohli photo, Virat Kohli Images, Virat Kohli pic

अपनी कप्तानी में 32वीं जीत से विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान एलेन बार्डर की बराबरी भी कर ली है। बार्डर ने 1984-94 के बीच 93 टेस्टों में आस्ट्रेलिया की कप्तानी की थी और 32 टेस्ट जीते थे। कप्तानी में सर्वाधिक टेस्ट जीतने के मामले में विराट से आगे वेस्टइंडीज के क्लाइव लाएड (36 टेस्ट), स्टीव वॉ (41), रिकी पोंटिंग (48) और ग्रीम स्मिथ (53) हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News