T-20 रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर पहुंचा, कोहली को झेलना पड़ा नुकसान

punjabkesari.in Monday, Dec 25, 2017 - 11:34 PM (IST)

दुबईः भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 3-0 की क्लीन स्वीप के साथ आईसीसी की ताजा जारी टी 20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में सीधे तीन स्थान की छलांग लगाते हुए दूसरा पायदान हासिल कर लिया है। टीम के खिलाड़ियों की व्यक्तिगत रैंकिंग में कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा और ओपनर लोकेश राहुल को बड़ा फायदा हुआ है तो विराट कोहली गिरकर तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं।   

श्रीलंका का क्लीन स्वीप करने से मिला फायदा
रोहित के नेतृत्व में टीम इंडिया ने रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तीसरा मैच पांच विकेट से जीतने के साथ श्रीलंका के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली थी जिसका फायदा उसे टी 20 टीम रैंकिंग में मिला है। भारतीय टीम को दो रेटिंग अंकों का भी फायदा हुआ है और वह 121 अंकों के साथ इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ते हुए पांचवें से दूसरे पायदान पर आ गई है जबकि पाकिस्तान 124 अंकों के साथ फिलहल शीर्ष स्थान पर है। 

टॉप-10 में पहुंचे राहुल
इसके अलावा खिलाड़ियों की टी 20 रैंकिंग में भी बदलाव आया है और कार्यवाहक कप्तान तथा धाकड़ बल्लेबाज रोहित इस प्रारूप की बल्लेबाजी रैंकिंग में सीधे छह स्थान के फायदे के साथ 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं। रोहित ने दूसरे मैच में 118 रन की शतकीय पारी खेली थी और सीरीज में 162 रन बनाये। वहीं राहुल ने भी बड़ी छलांग लगाई हुई है। सीरीज में दो अर्धशतकों सहित 154 रन बनाने वाले राहुल ने सीधे 24 स्थान की बड़ी छलांग लगाते हुए टॉप-10 में जगह बना ली है और वह चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं।  

विराट को रेटिंग अंकों का भी हुआ नुकसान 
बल्लेबाजी रैंकिंग में सीरीज से बाहर रहे कप्तान विराट को दो स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और वह तीसरे स्थान पर खिसक गये हैं। विराट को रेटिंग अंकों का भी नुकसान हुआ है और 824 अंकों से गिरकर अब उनके 776 अंक हो गए हैं। बल्लेबाजों में आस्ट्रेलियाई ओपनर आरोन फिंच शीर्ष स्थान पर हैं। टी 20 गेंदबाजों में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपने शीर्ष स्थान से गिरकर तीसरे स्थान पर खिसक गये हैं। शीर्ष 10 में वह अकेले भारतीय भी हैं। अफगानिस्तान के राशिद खान दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। टी 20 ऑलराउंडरों में भारत का कोई खिलाड़ी शीर्ष 10 में शामिल नहीं है।