विंडीज टी-20 सीरीज में नहीं खेलेंगे विराट कोहली-जसप्रीत बुमराह, यह है वजह

punjabkesari.in Thursday, Jul 14, 2022 - 12:15 AM (IST)

खेल डैस्क : वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह नहीं खेलेंगे। खास बात यह है कि ऊंगली की चोट के बाद कुलदीप यादव भारतीय टीम में वापसी कर लेंगे। यह भी खबर है कि चयन समिति नवंबर में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए कोहली का नाम आगे लेकर चल रही है। फिलहाल टीम इंडिया इंगलैंड में है। टी-20 सीरीज जीतने के बाद भारत ने वनडे सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है। कोहली पहले वनडे में चोट के कारण खेल नहीं पाए थे। उनके दूसरे वनडे से भी बाहर होने की संभावना है।

कोहली पिछले दो साल से शतक नहीं लगा पाए हैं। बीते दिनों कोहली ने भी उन्हें टीम से बाहर करने की वकालत की थी। बहरहाल, बीसीसीआई की चयन समिति कोहली की चोट को सावधानी से ले रहे हैं। अगर खिलाड़ी सौ फीसदी फिट नहीं है तो ग्रोइन स्ट्रेन जैसे इंजरी काफी खतरनाक हो जाती है। ऐसे में बीसीसीआई कोई रिस्म नहीं लेना चाहेगी। 

इस बीच कुलदीप यादव अपनी चोट से उबर चुके हैं और उन्होंने बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में अपना रिहैबिलिटेशन पूरा किया है। घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की टी-20 सीरीज के दौरान नेट्स में बल्लेबाजी करते हुए उंगली में चोट लग गई थी।

चयन समिति ने कार्यभार प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए बुमराह को आराम दिया है। बुमराह नॉन-स्टॉप क्रिकेट खेल रहे हैं और भारतीय टीम ने टी-20 वल्र्ड कप से पहले कुछ और सीरीज खेलनी है ऐसे में चयनकर्ताओं को लगा कि बेहतर होगा कि उन्हें ब्रेक दिया जाए।

बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज 29 जुलाई से शुरू होकर 7 अगस्त तक चलेगी। पहला मैच त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाएगा, उसके बाद अन्य दो मैच खेले जाएंगे। श्रृंखला का समापन फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड में होगा जहां दो मैच खेले जाएंगे। बीसीसीआई वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज की घोषणा कर चुका है। इसमें शिखर धवन को कप्तान बनाया गया है जबकि रवींद्र जडेजा उपकप्तान रहेंगे। भारत 22 जुलाई से त्रिनिदाद में तीन वनडे मैच खेलेगा।

इस सीरीज से रोहित शर्मा, विराट कोहली, बुमराह, ऋषभ पंत, शमी और हार्दिक पांड्या जैसे भारतीय दिग्गजों को आराम दिया गया है। टीम प्रबंधन ने अक्टूबर में होने वाले 2022 टी20 विश्व कप के निर्माण में बेंच स्ट्रेंथ पर अच्छी नजर रखने के अपने लक्ष्य को पहले ही बता दिया है।

Content Writer

Jasmeet