कोहली के बल्ले से निकले 2 रिकॉर्ड, दोनों में सिर्फ क्रिस गेल से हैं पीछे

punjabkesari.in Saturday, May 12, 2018 - 11:43 PM (IST)

जालन्धर : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली का लंबे समय से खामोश बल्ला एक बार फिर उनकी टीम के लिए सबसे महत्वपूर्ण मुकाबले में चला। प्लेऑफ की राह के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स से भिड़ रही आरसीबी के लिए एक समय हालात मुश्किल हो गए थे जब दिल्ली ने पहले खेलते हुए 181 रन बना लिए थे। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान जहां यह स्कोर काफी मजबूत माना जाता है, में कोहली ने एक बार फिर जिम्मेदारी उठाते हुए 70 रन की बेहतरीन पारी खेली। इस दौरान कोहली के बल्ले से दो बड़े रिकॉर्ड भी निकले। दोनों रिकॉड्र्स में उनसे आगे सिर्फ क्रिस गेल ही है।

एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंचे

विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए दिल्ली के विरुद्ध अब तक 790 रन बना लिए हैं। यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा आईपीएल में विरोधी टीम के बनाए गए सर्वाधिक रनों के मामले में दूसरा सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है। कोहली से आगे सिर्फ सात रन ज्यादा बनाकर क्रिस गेल चल रहे हैं। गेल पंजाब के खिलाफ 797 रन बनाकर इस लिस्ट में टॉप पर चल रहे हैं। कोहली ने यह रिकॉर्ड बनाकर रैना (787 वर्सेज मुंबई इंडियंस), रोहित शर्मा (757 वर्सेज केकेआर), रैना (746 वर्सेज केकेआर), कोहली (732 वर्सेज सीएसके), गंभीर (730 वर्सेज पंजाब), धोनी (709 वर्सेज आरसीबी) को पीछे छोड़ा है।

डीविलियर्स के साथ रिकॉर्ड 8वीं शतकीय साझेदारी निभाई

कोहली यही नहीं रुके उन्होंने अपने साथी एबी डीविलियर्स के साथ आठवीं शतकीय साझेदारी निभाई। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए किन्हीं दो बल्लेबाजों द्वारा बनाई गई सर्वाधिक शतकीय साझेदारियों में यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड है। हालांकि पहले नंबर पर भी कोहली ही हैं, फर्क सिर्फ यह है कि कोहली ने यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के साथ साझा किया है। दोनों अब तक नौ बार शतकीय साझेदारियां कर चुके हैं। इसी लिस्ट में डेविड वार्नर और शिखर धवन छह, गौतम गंभीर और रोबिन उथप्पा पांच शतकीय साझेदारियां बनाकर क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

Punjab Kesari