कोहली ने सुनाया किस्सा, आखिर क्यों धोनी ने उन्हें चलते मैच में विकेटकीपर बना दिया

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के साथ ओपन नेट्स विद मयंक प्रोग्राम के दौरान बताया कि आखिर 2015 में अचानक बांगलादेश के खिलाफ मैच में धोनी ने उन्हें विकेटकीपिंग ग्लव्स क्यों पहना दिए थे। मयंक ने जब कोहली से विकेटकीपिंग करने का कारण पूछा तो कोहली ने कहा कि इस किस्से के बारे में आपको धोनी अच्छी तरह से बता पाएंगे।

कोहली बोले- उस दिन मैंने देखा कि धोनी मैच में कितना सक्रिय रहते हैं। उन्होंने मुझे कहा कि थोड़ी देर के लिए विकेटकीपिंग करो। मुझे ग्लव्स मिल चुके थे। वहीं, धोनी फील्डिंग, गेंदबाजी आदि पर रिएक्शन देने लगे। तब मुझे समझ आया कि धोनी जब मैदान पर होते हैं तो वह कितने सक्रिय होते हैं। उन्हें हर गेंद पर ध्यान देना होता है। मैदान में क्या हो रहा है उसपर भी ध्यान देना होता है। 

कोहली ने इस दौरान विकेटकीपिंग में आती दिक्कतों पर भी बात की। उन्होंने कहा- तब मैच के दौरान उमेश यादव काफी तेज गेंदबाजी कर रहे थे। मुझे लगा कि गेंद मेरे चेहरे पर लग जाएंगी। मैं चाहता था कि बाहर से हेल्मेट मंगवाकर पहन लूं। फिर सोचा कि अगर तेज गेंदबाज के अलावा ऐसे किया तो बेइज्जती हो जाएगी। मैं ऐसे ही खेला।

कोहली से इस दौरान मयंक अग्रवाल ने खुद को ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर चुनने की वजह पूछी। इसपर मजाकिया मूड में आए कोहली ने कहा कि आप अपने शो में बुलाकर अपनी ही तारीफ करवा रहे हो। फिर कोहली ने कहा- महत्वपूर्ण ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हमें ऐसा बल्लेबाज चाहिए था जोकि निडरता के साथ खेले। मैंने आपको फस्र्ट क्लास में देखा था। इसके अलावा आईपीएल भी। मेरी स्थिति स्पष्ट थी कि आप उन पिचों पर अच्छा खेल सकते हो। इसलिए आपकी टीम में जगह बनी।

Jasmeet