कप्तान कोहली के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकाॅर्ड

punjabkesari.in Friday, Nov 17, 2017 - 02:42 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अपने हरफनमाैला प्रदर्शन की बदाैलत कई रिकार्ड्स अपने नाम कर चुके हैं। लेकिन इसके साथ उनके नाम एक ऐसा शर्मनाक रिकाॅर्ड भी दर्ज हो गया है जिसे भूलाना उनके फैंस के लिए शायद मुश्किल ही होगा। 

श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन में चल रहे टेस्ट मैच के पहले दिन बारिश के कारण 11.5 ओवर ही फैंके गए। पहले बल्लेबाजी करने आई भारतीय टीम लड़खड़ाती नजर आई। सलामी बल्लेबाज के.एल राहुल बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। उनके आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली क्रीज पर आए। सुरंगा रंगा लकमल की दमदार गेंदबाजी के सामने विराट भी फ्लॉप साबित हुए आैर वह बिना खाता खोले ‘डक’ पर आउट हो गए। इस साल में ऐसा दूसरी बार देखने को मिला है जब कोहली टेस्ट में शून्य रन बनाकर आउट हुए हों। इससे पहले 23 फरवरी 2017 को पुणे में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ शून्य पर आउट हुए थे। वही टेस्ट क्रिकेट में ये छठा मौका था जब कोहली शून्य पर आउट हुए।

इस साल 5 बार हुए शून्य पर आउट 
अगर तीनों फॉर्मेटों की बात की जाए तो विराट अब तक इस साल में पांच बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। चैंपियंस ट्रॉफी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में कोहली बिना खाता खोले आउट हो चुके हैं। कोहली के बाद कपिल देव ऐसे भारतीय बल्लेबाज थे जो एक साल में 5 बार शून्य पर आउट हुए। इस तरह कोहली दूसरे भारतीय ऐसे कप्तान बन गए हैं जो एक साल में पांच बार शून्य पर आउट हुए हों और ये संख्या अभी बढ़ भी सकती है। 

एक साल में ज्यादा बार शून्य आउट पर आउट होने वाले भारतीय कप्तान  
साल 2017- विराट कोहली- 5* बार आउट 
साल 1983- कपिल देव- 5 बार
साल 1976- बिशन सिंह बेदी – 4 बार
साल 2001-02- सौरव गांगुली – 4 बार
साल 2011- महेंद्र सिंह धोनी- 4 बार