फिटनेस पर पहली बार बोले विराट- सोशल मीडिया को ठहराया जिम्मेदार

punjabkesari.in Monday, May 07, 2018 - 08:15 PM (IST)

नई दिल्ली : स्पोट्र्स वीयर ब्रांंड के एक सर्वे दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी फिटनेस को लेकर सनसनीखेज खुलासा किया है। उनका कहना है कि जैसे सोशल मीडिया ने हमारे जीवन में घुसपैठ कर ली है वैसे-वैसे यह हमारी फिटनेस भी खा रहा है। इस सर्वे दौरान एक चिंताजनक बात निकलकर भी सामने आई है कि पिछले एक साल में एक तिहाई भारतीयों ने एक बार भी शारीरिक गतिविधि नहीं की है। यहां शारीरिक गतिविधियों से तात्पर्य चलने, दौडऩे, जुम्बा, योग, तैराकी और क्रिकेट, फुटबाल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, बास्केटबॉल, वालीबॉल, हॉकी, स्क्वैश तथा स्थानीय खेल जैसे कबड्डी और खोखो से है।  

सर्वेक्षण के तथ्यों पर विराट ने भी चिंता जाहिर करते हुए कहा- यह बात चौंकाने वाली हैै कि पिछले एक साल में देश के एक तिहाई लोगों ने किसी तरह की कोई शारीरिक गतिविधि नहीं की है। जब आप शारीरिक रूप से फिट होते हैं तो आपके अंदर चुनौतियों का सामना करने का उत्साह होता है। इस बात को मैंने खुद भी महसूस किया है। इसलिए मैं सक्रिय जीवनशैली जीने में यकीन रखता हूं।

शारीरिक गतिविधि करते रहना चाहिए
तकनीक और सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल पर विराट ने चिंता व्यक्त की और कहा- तकनीक और सोशल मीडिया को हमारे जीवन में स्वास्थ्य और फिटनेस पर प्राथमिकता मिल रही है। इस बात को बदले जाने की जरूरत है। खेलों को हमारे रोजाना के जीवन में आत्मसात किया जाना चाहिए। जब भी और कहीं पर भी मौका मिले हमें कुछ न कुछ शारीरिक गतिविधि करते रहना चाहिए। मैं सभी से आग्रह करता हूूूूं कि वे बाहर निकलें और खेलें। इससे तनाव घटेगा और फिट रहने में मदद मिलेगी।

सर्वेक्षण में 57 फीसदी लोगों का कहना है कि उन्होंने पिछले एक साल में कोई खेल नहीं खेला है जबकि 58 फीसदी का कहना है कि वे समय की कमी के कारण कोई खेल नहीं खेल पाते हैं। लेकिन सर्वक्षण से पता चला है कि यही लोग चार से पांच घंटे सोशल मीडिया, टीवी देखने, फोन पर, निजी बातचीत करने और मैसेज करने पर गुजारते हैं।  इस सर्वेक्षण में देश के 18 शहरों में पुरूष और महिला वर्ग में 18 से 40 वर्ष के 3924 लोगों से बातचीत की गई थी और फिर यह निष्कर्ष निकाला गया है।

Punjab Kesari