" मैं बहुत ज्यादा आगे की नहीं सोचता " - विश्वनाथन आनंद

punjabkesari.in Sunday, Feb 17, 2019 - 06:41 PM (IST)

पुणे ( निकलेश जैन ) भारत के 5 बार के विश्व शतरंज चैम्पियन विश्वनाथन आनंद नें पूर्व विश्व चैम्पियन और उनके अच्छे दोस्त व्लादिमीर क्रामनिक के सन्यास पर बोलते हुए कहा की उनके सन्यास लेने के फैसले से मैं चौक गया था क्यूंकी मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी । उन्होने कहा कि " मुझे लगता है एक दिन आप सो कर उठेंगे और आपको पता होगा की चीजे अब उतनी आसान नहीं रही और यह एक इशारा होगा । जहां तक मेरा खेलने का सवाल है मैं अभी इस वर्ष खेलने के लिए उत्सुक हूँ और मैं कभी 5 या 10 वर्षो के बारे मे योजना नहीं बनाता हूँ । 

PunjabKesari

विश्व टॉप 10 में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है आनंद - भारत के आनंद 49 वर्ष की उम्र में भी अपने अच्छे प्रदर्शन से सभी को लगातार चौंकाते है । आनंद विश्व के टॉप 10 में शामिल सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी है । आनंद फिलहाल विश्व रैंकिंग में 2779 अंको के साथ छठे स्थान पर है जबकि भारत के 32 वर्षीय हरीकृष्णा 26वे तो 24 वर्षीय विदित 35 वे स्थान पर है । विश्व के टॉप 10 खिलाड़ियों की बात करे तो विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन अभी 28 वर्ष के है । जबकि दूसरे नंबर के फबियानों करूआना सिर्फ 26 साल के है । और अगर आनंद को हटा कर अन्य 9 खिलाड़ियों की औसत उम्र देखे तो वह 28 वर्ष है ऐसे में आनंद का लगातार शानदार प्रदर्शन करना हर किसी को अचरज में ड़ाल देता है । 

PunjabKesari

दरअसल आनंद पुणे के जिमख़ाना में तीन दिवसीय शतरंज प्रशिक्षण शिविर में चेसबेस इंडिया के सवालों का जबाब दे रहे थे । इससे पहले वहाँ आनंद नें बच्चो के साथ समय बिताया और उन्हे शतरंज के गुर भी सिखाये । आनंद नें महाराष्ट्र के कई नामचीन शतरंज खिलाड़ी जैसे विदित गुजराती, अभिजीत कुंटे ,अभिमन्यु पौराणिक और सागर शाह को शतरंज में उनके योगदान के लिए सम्मानित भी किया । 

सुने क्या कहा आनंद नें विडियो चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News