विश्वनाथन आनंद नें रिकॉर्ड 10वीं बार जीता लियॉन मास्टर्स शतरंज का खिताब

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2024 - 09:40 PM (IST)

लियॉन , स्पेन (निकलेश जैन) शेरो के शहर के नाम से पहचान रखने वाले स्पेन के लियॉन शहर में होने वाले लियॉन मास्टर्स शतरंज का खिताब भारत के पाँच बार के विश्व चैम्पियन मद्रास टाइगर विश्वनाथन आनंद नें रिकॉर्ड दसवें बार अपने नाम कर लिया है , उम्र के 55 पड़ाव में आनंद की यह उपलब्धि उनकी जीवनसाथी अरुणा आनंद के जन्मदिवस के दिन आई , आनंद नें सोशल मीडिया एक्स पर एक दिल छू लेने वाला किस्सा साझा किया। अपनी पत्नी के 50वें जन्मदिन के मौके पर इस मैच खेलने की दुविधा में पड़े आनंद को उनकी पत्नी ने प्रोत्साहित किया और कहा, "कौन जानता है, तुम जीत सकते हो।"

आनंद ने उनकी बात को दिल से लिया और मैच खेला, और उनकी खुशी के लिए, जीत हासिल की। आनंद ने कहा, "कभी-कभी, सबसे अच्छे कदम वही होते हैं जो प्यार और समर्थन से भरे होते हैं। एक अद्भुत दिन को चेकमेट!"

रैपिड फॉर्मेट के इस टूर्नामेंट में आनंद नें फाइनल में स्पेन के सेंटोस जेमे को 3-1से पराजित करते हुए खिताब अपने नाम किया , इससे पहले आनंद नें सेमी फाइनल में पूर्व विश्व चैम्पियन बुल्गारिया के वेसेलीन टोपालोव को 2.5-1.5 से पराजित किया था । वहीं सेंटोस भारत के अर्जुन एरिगासी को पराजित करते हुए फाइनल में पहुंचे थे ।

लियॉन मास्टर्स की शुरुआत 1988 में हुई थी और अब तक इसके 37 संसकरण खेले जा चुके है आनंद नें इसमें कुल अब तक 16 बार भाग लिया है और सबसे ज्यादा 10 बार इसका खिताब जीता है , इस प्रतिष्ठित खिताब को इससे पहले गैरी कास्पारोव, ब्लादिमीर क्रामनिक , वेसेलीन टोपालोव और मैगनस कार्लसन जैसे पूर्व विश्व चैम्पियन भी जीत चुके है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Niklesh Jain

Related News