विव रिचर्ड्स ने खोला बड़ा राज, इस कारण नहीं पहनते थे हेलमेट

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 03:36 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : बिना हेलमेट पहले बल्लेबाजी करने के लिए मशहूर महान बल्लेबाज सर विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) ने हाल ही में इस बात का खुलासा किया है कि वह हेलमेट क्यों नहीं पहनते थे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी शेन वॉटसन (Shane Watson) के साथ बातचीत के दौरान कहा कि खेल के प्रति मेरे में जुनून इतना था कि मर भी जाता तो दुख नहीं होता। 

जान जोखिम में डालने वाले खिलाड़ियों से थे प्रेरित

रिचर्ड्स ने कहा कि वह दूसरे खेलों में उन खिलाड़ियों से प्रेरित होते थे जो अपनी जान जोखिम में डालते थे। उन्होने कहा कि मैं दूसरे खेलों के पुरुष और महिला खिलाड़ियों को देखता था जो किसी भी हद तक अपने खेल का सम्मान करते थे। मैं फॉर्मूला-1 में रेसर को कार चलाते देखता था। इससे ज्यादा खतरनाक क्या हो सकता है। 

डेंटिस्ट ने दी थी माउथ गार्ड पहनने की सलाह 

इस 68 वर्षीय क्रिकेटर ने कहा कि उनके डेंटिस्ट ने माउथ गार्ड लगाने की सलाह दी थी, लेकिन उन्होंने कम ही उसका इस्तेमाल किया। इसका कारण बताते हुए रिचर्ड्स ने कहा कि माउथ गार्ड के इस्तेमाल से वह च्युइंग गम नहीं चबा पाता था, इसलिए मैंने नहीं लगाया। 

विव रिचर्ड्स क्रिकेट करियर 

गौर हो कि विव रिचर्ड्स ने 1991 में 15,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के बाद क्रिकेट से संन्यास लिया था। उन्होंने 121 टेस्ट मैचों की 182 पारियों में 8540 रन बनाए जिसमें उनका हाईएस्ट 291 था। वहीं वनडे में 187 मैचों की 167 इनिंग्स में बल्लेबाजी करते हुए 6721 बनाए अपने नाम किए। 

Sanjeev