डबल्यूआर मास्टर्स शतरंज  : प्रज्ञानन्दा नें आनंद और अर्जुन नें विदित को हराया

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 09:15 PM (IST)

लंदन ( निकलेश जैन ) इस समय लंदन शतरंज की दुनिया के केंद्र में है और ग्लोबल चैस लीग के ठीक बाद शुरू हुए  डबल्यूआर मास्टर्स शतरंज नें दुनिया के शतरंज प्रेमियों का ध्यान अपने ऊपर खींच लिया है । दुनिए एक 16 खिलाड़ियों के बीच क्लासिकल शतरंज में नॉकआउट आधार पर खेले जा रहे टूर्नामेंट में भारत के अर्जुन एरिगैसी और र प्रज्ञानन्दा आपस में सेमी फाइनल में मुक़ाबला खेलेंगे । यह टूर्नामेंट 6 भारतीय खिलाड़ियों के साथ शुरू हुआ था ओरु अब इसमें सिर्फ दो खिलाड़ी ही बाकी रह गए है । । 

राउंड ऑफ 16 

राउंड ऑफ 16 में भारत के 5 खिलाड़ी दुसर दौर में प्रवेश करने में कामयाब रहे । पहले दौर में आनंद नें इंग्लैंड के श्रेयस रॉयल को 1.5-0.5 से , प्रज्ञानन्दा नें  विक्टर वोलोगन को 2-0 से , अर्जुन एरीगैसी नें बोधना शिवनंदन को 2-0 से , विदित गुजराती नें वेसेलीन टोपालोव को 2-0 से और रौनक साधवानी नें परहम मघसूदलू को 1.5-.5 से पराजित करते हुए दूसरे दौर में जगह बनाई जबकि भारत की आर वैशाली को फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा से 1.5-0.5 से पराजय का सामना करना पड़ा । 

क्वाटर फाइनल 

क्वाटर फाइनल में भारत के विश्वनाथन आनंद और प्रज्ञानन्दा के बीच दोनों क्लासिकल मुक़ाबले बेनतीजा रहे , पहले क्लासिकल मुक़ाबले में आनंद बेहतर जरूर थे पर प्रज्ञानन्दा खेल बचाने में सफल रहे ओरु इसके बाद हुए अरमागोडेन टाईब्रेक में आनंद को पराजित करते हुए प्रज्ञानन्दा तीसरे दौर में प्रवेश कर गए । 

अर्जुन एरीगैसी के लिए क्वाटर फाइनल मुक़ाबला भी जीत लेकर आया अर्जुन नें हमवतन विदित गुजराती के साथ पहला मुक़ाबला ड्रॉ खेलने के बाद दूसरा मुक़ाबला जीतकर सेमी फाइनल में स्थान पक्का कर लिया । 

भारत के रौनक साधवानी को फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा नें 1.5-.5 से पराजित किया , हालांकि रौनक नें  इस  टूर्नामेंट में अपनी रेटिंग में अकक्क्ष्हि बढ़त हासिल करते हुए लाइव रेटिंग में खुद को 2677 अंको तक पहुंचा दिया है 

वहीं फ्रांस के ही ,मकसीम लागरेव सेमी फाइनल में पहुँचने वाले चौंथे खिलाड़ी बने उन्होने टाईब्रेक में उज़्बेक्सितान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक को पराजित कर दिया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Niklesh Jain

Related News