आज ही के दिन खत्म हुआ था 28 साल का इंतजार, कई मामलों में ऐतिहासिक रहा 2011 वर्ल्ड कप

punjabkesari.in Friday, Apr 02, 2021 - 12:58 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आज का दिन बेहद खास है क्योंकि आज से 10 साल पहले 2 अप्रैल 2011 को भारतीय क्रिकेट टीम ने 28 साल के लम्बे इंतजार के बाद आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने शानदार जीत दर्ज करते हुए ट्रॉफी अपने नाम की थी। इससे पहले भारतीय टीम ने कपिल देव की कप्तानी में सन् 1983 में वर्ल्ड कप जीता था। 

PunjabKesari

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस ऐतिहासिक मैच में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। ये महान क्रिकेटर सचिन तेंदलुकर का आखिरी वर्ल्ड कप मैच था। इस टूर्नामेंट के दौरान सचिन ने कुल 482 रन बनाए थे और भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। 

PunjabKesari

भारत के सामने श्रीलंका ने 275 रन का लक्ष्य रखा था और भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदलुकर जल्दी अपना विकेट गंवाकर पवेलियन लौट गए। भारत के लिए काफी मुश्किल की घड़ी थी और ऐसे में विराट कोहली और गौतम गंभीर की पार्टनरशिप ने मैच को पूरी तरफ से पलट दिया। गंभीर ने 97 रन क पारी खेली। धोनी ने भी इस दौरान 91 रन की पारी खेली और 48वें ओवर में धोनी ने छक्का लगाकर अपने स्टाइल में मैच का 28 साल के इंतजार का अंत किया। 

PunjabKesari
 
करिश्माई ऑलराउंडर युवराज सिंह को अपने प्रदर्शन के कारण मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला। लेकिन जीत का मुख्य आकर्षण यह था कि सचिन तेंदुलकर ने आखिरकार प्रतिष्ठित ट्रॉफी उठाने के अपने शाश्वत सपने को पूरा किया। 

🇱🇰 A brilliant ton from Jayawardene sets up the game
🇮🇳 India stumble before Gambhir steps up
🙌 MS Dhoni finishes things off in style

The @cricketworldcup 2011 Final was an absolute classic.

Watch the highlights 🎥 #CWC11Rewind

— ICC (@ICC) April 2, 2021

ऐतिहासिक रहा 2011 वर्ल्ड कप 

2011 वर्ल्ड कप कई मामलों में ऐतिहासिक रहा है। ऐसा पहली बार हुआ था कि टीम अपेन घर में वर्ल्ड कप जीती हो। इसी के साथ ही ऐसा भी इतिहास में पहली बार हुआ था जब दो एशियाई टीमें (भारत और श्रीलंका) फाइनल में खिताब के लिए एक दूसरे से भिड़ रही हों। लेकिन टीम इंडिया ने फाइनल मैच जीतकर इस दिन को भारतीय और क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में सदा के लिए बसा दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News