MI vs RR : राजस्थान की जीत से पहले ही वानखेड़े हुआ खाली ! जानें- मुंबई की हार के 5 कारण

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2024 - 11:34 PM (IST)

खेल डैस्क : हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस की कप्तानी रास आती नहीं दिख रही है। गुजरात टाइटंस का कप्तान बनते ही हार्दिक ने अपने पहले तीन मुकाबलों में जीत हासिल की थी लेकिन मुंबई के लिए वह बतौर कप्तान पहले तीनों मुकाबले हार गए हैं। वानखेड़े में जब मुंबई इंडियंस की टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले खेलते हुए 125 रन ही बना पाई थी तो उन्हें दर्शकों की नाराजगी झेलनी पड़ी। राजस्थान जब जीत की ओर जा रही थी तो वानखेड़े स्टेडियम से दर्शक मैच खत्म होने से पहले ही घरों को लौट गए। ऐसा पहली बार हुआ है जब दर्शक नाराज होकर मैच खत्म होने से पहले ही मैदान छोड़कर चले गए। बहरहाल- मैच में मुंबई की हार की वजह कई रहीं, जानें

 

 

दर्शकों ने मुंह फेरा
मुंबई की हार की वजह दर्शक भी रहे जो पूरे मैच के दौरान हूटिंग करते नजर आए। फ्रैंजाइजी प्रबंधन द्वारा कप्तान बदलने के फैसले से नाखुश कुछ फैंस ने टॉस के वक्त ही हूटिंग शुरू कर दी। इससे मुंबई के क्रिकेटरों पर प्रभाव पड़ा और वह मैच पर फोक्स नहीं कर पाए। रोहित, नमन और देवाल्ड ब्रेविस इसी आपाधापी में बिना रन बनाए ही पवेलियन लौट गए। तिलक वर्मा और हार्दिक पांड्या ने जब टीम को संभाला तो भी दर्शकों ने हूटिंग बंद नहीं की। नतीजतन मुंबई 125 रन ही बना सकी जोकि इस विकेट पर काफी कम स्कोर था। 

 

 


ट्रेंट बोल्ट का तूफानी ओवर
पावरप्ले में ट्रेंट बोल्ट प्रभावी रहते हैं। मुंबई के खिलाफ उन्होंने अपने इसी मजबूत पक्ष का फायदा उठाया। पहली ही ओवर में उन्होंने रोहित ओर नमन को चलता किया। इसके बाद अगले ओवर की दूसरी गेंद पर देवाल्ड का भी विकेट ले लिया। 21 गेंदों के बीच ही मुंबई ने 20 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। इससे मध्यक्रम के बल्लेबाजों पर दबाव बन गया और टीम अच्छी पिच पर बड़ा स्कोर नहीं बना पाई।

 


युजी चहल की किफायती गेंदबाजी
मुंबई का स्कोर एक समय 20 रन पर 4 विकेट था तभी कप्तान हार्दिक पांड्या ने पारी को संभाला और 160 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। 9.3 ओवर में मुंबई 75 रन बना चुकी थी जब युजी चहल ने हार्दिक की अहम विकेट निकाल दी। युजी यही नहीं रुके। उन्हें खेलने में टिम डेविड भी परेशान दिखे। चहल ने मुंबई की आखिरी उम्मीद तिलक वर्मा को भी पवेलियन की राह दिखाई और अंत में जेराल्ड का भी विकेट लिया। 4 ओवर में 11 रन देकर 3 विकेट का आंकड़ा देकर युजी अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर गए। 

 

 


बुमराह का विकेट न ले पाना
मुंबई के गेंदबाजों ने दिशाहीन गेंदबाजी भी की। अकेले जसप्रीत बुमराह ने ही 9 वाइड बॉल फेंकी। बुमराह ने गुजरात के खिलाफ 3/14 तो हैदराबाद के खिलाफ 0/36 के आंकड़े दिए थे लेकिन राजस्थान के खिलाफ लो स्कोरिंग मुकाबले में वह विकेट नहीं ले पाए। उन्होंने 4 ओवर में 26 रन दिए। बुमराह पहले भी लो स्कोरिंग मुकाबलों में मुंबई को जीत दिला चुके हैं। लेकिन आज वह अपना जादू चलाने में फेल हो गए।

 

 


रियान पराग पर अंकुश न लगा पाना
राजस्थान के लिए मध्यक्रम में रियान पराग शानदार रहे हैं। उन्होंने लखनऊ के खिलाफ 43, दिल्ली के खिलाफ नाबाद 84 तो अब मुंबई के खिलाफ नाबाद 54 रन बनाए और टीम को जीत दिला दी। रियान जब क्रीज पर आए तो राजस्थान 6.3 ओवर में ही जायसवाल, सैमसन और बटलर के विकेट गंवा चुकी थी। लेकिन रियान ने सूझ बूझ के साथ पारी को आगे बढ़ाया और 138 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी।

 


मुकाबले की बात करें तो मुंबई इंडियंस को अपने घरेलू वानखेड़े के मैदान पर ही हार झेलनी पड़ी। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में मुंबई ने पहले खेलते हुए महज 125 रन ही बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने 39 गेंदों पर 54 रन बनाकर अपनी टीम को 15.3 ओवर में ही जीत दिला दी। राजस्थान के लिए यह सीजन की तीसरी जीत थी और वह इसी के साथ अंक तालिका में पहले नंबर पर आ गई है। मुंबई आखिरी स्थान पर कायम है।


दोनों टीमों की प्लेइंग 11
मुंबई इंडियंस :
ईशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, नमन धीर, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), टिम डेविड, गेराल्ड कोएत्ज़ी, पीयूष चावला, आकाश मधवाल, जसप्रीत बुमराह, क्वेना मफाका
राजस्थान रॉयल्स : यशस्वी जयसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिम्रोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, नंद्रे बर्गर, युजवेंद्र चहल


 

Content Writer

Jasmeet