इन 2 मैदानों पर हो सकते हैं विश्व कप सेमीफाइनल, चेन्नई दौड़ से बाहर

punjabkesari.in Monday, Jun 26, 2023 - 09:27 PM (IST)

नई दिल्ली : मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम और कोलकाता का ईडन गार्डन्स 2023 क्रिकेट विश्व कप के दो सेमीफाइनल की मेजबानी की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। इन दोनों एतिहासिक स्थलों को अगर सेमीफाइनल की मेजबानी मिलती तो एक अन्य समृद्ध विरासत वाला मैदान चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम एकदिवसीय क्रिकेट के सबसे बड़े मुकाबलों में से एक की मेजबानी की दौड़ में पिछड़ सकता है। 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने सोमवार को पीटीआई को बताया, ‘‘विश्व कप सेमीफाइनल की मेजबानी के लिए दो संभावित स्थल मुंबई का वानखेड़े और कोलकाता का ईडन गार्डन्स हैं। इससे पहले चेन्नई भी दौड़ में था लेकिन ऐसा लगता है कि ईडन आगे निकल गया है।'' उन्होंने कहा, ‘‘इसका एक कारण नवंबर में चेन्नई का मौसम भी हो सकता है जहां हमेशा बारिश की संभावना बनी रहती है।'' मंगलवार को आधिकारिक घोषणा से पहले सोमवार को चर्चा और स्थलों को अंतिम रूप देने के लिए 12 मेजबान संघों को मुंबई बुलाया गया था। अगर भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो वह अपना सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई में खेलेगा। 

PunjabKesari

वानखेड़े स्टेडियम ने 2011 विश्व कप के फाइनल की मेजबानी की थी जिसमें महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराकर एकदिवसीय विश्व कप खिताब के 28 साल के सूखे को खत्म किया था। ईडन गार्डन्स ने 1987 के टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खिताबी मुकाबले की मेजबानी की थी जिसे ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। 

इस साल के विश्व कप में 10 टीम हिस्सा लेंगी। मेजबान होने के नाते भारत को टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिला है जबकि अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इग्लैंड, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका ने 2020-23 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के जरिए टूर्नामेंट में जगह बनाई है। दो अन्य टीम विश्व कप क्वालीफायर के जरिए टूर्नामेंट में जगह बनाएंगी जो अभी जिंबाब्वे में खेला जा रहा है। पूर्व चैंपियन श्रीलंका और वेस्टइंडीज के अलावा क्वालीफायर में आयरलैंड, नेपाल, नीदरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, यूएई, अमेरिका और मेजबान जिंबाब्वे की टीम हिस्सा ले रही हैं। विश्व कप के दौरान 10 टीम राउंड रोबिन लीग में एक दूसरे से भिड़ेंगी जिसमें 45 मुकाबले होंगे। इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल खेला जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News