वकार यूनिस ने आखिरकार माना- खो गई है पाकिस्तानी पेसरों की रफ्तर, जताई चिंता

punjabkesari.in Saturday, Dec 23, 2023 - 10:21 PM (IST)

नई दिल्ली : पाकिस्तान के पूर्व महान तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों की गिरती गति पर चिंता व्यक्त की। पाकिस्तान पहला टेस्ट 360 रनों से हार गया था और अब वह मंगलवार को मेलबर्न में होने वाले दूसरे बॉक्सिंग डे टेस्ट की तैयारी कर रहा है। पर्थ टेस्ट में पाकिस्तान की ओर से शाहीन शाह अफरीदी, खुर्रम शहजाद, आमिर जमाल और फहीम अशरफ उतरे थे। उन्होंने कुछ हद तक अपनी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को रोका लेकिन वह उन्हें अपनी गति से परेशान करते नजर नहीं आए। कोई भी गेंदबाज टेस्ट में लगातार 140 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की गति को छू नहीं पाए। 

 

वकार यूनिस ने पाक गेंदबाजों की गति को "मध्यम गति" करार दिया। एक शो के दौरान उन्होंने कहा कि एक और चीज जिसकी मुझे चिंता है, वह यह है कि जब भी हम ऑस्ट्रेलिया जाते हैं, तो हमें तेज गेंदबाजी उत्साहित करती है। लेकिन इस बार वह दिख नहीं रही है। मैं मध्यम गति के गेंदबाज या धीमी-मध्यम गति के गेंदबाज, ऑलराउंडर्स देख रहा हूं, कोई वास्तविक गति नहीं है। लोग स्टेडियम में आते थे और पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों को 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते देखते थे। लेकिन इस बार मैं ऐसा नहीं देख रहा। 

 

 

वकार ने कहा कि यह मेरी चिंता और मुद्दा है क्योंकि मैंने इसे घरेलू स्तर पर भी नहीं देखा है। मैं समझ सकता हूं, लेकिन अतीत में, आपने हमेशा तेज गेंदबाजों की एक सीरीज देखी होगी जिन्हें वे हमेशा ला सकते थे। लेकिन दुर्भाग्य से, वह वहां नहीं है और मैं वास्तव में इसके बारे में चिंतित हूं। वकार ने शाहीन की गति में कमी पर चिंता व्यक्त की और कहा कि अगर उन्हें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तो उन्हें मध्यम तेज गेंदबाज बनने के बजाय कुछ समय लेने और उन्हें ठीक करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मैं वास्तव में निश्चित नहीं हूं कि उसके साथ क्या गलत हुआ है।

 

वकार बोले-  अगर वह फिट नहीं है, अगर उसे कुछ समस्याएं हैं, तो उसे खेल से दूर जाने और उसे ठीक करने की जरूरत है क्योंकि अगर आप इसी तरह जारी रखेंगे तो आप मध्यम गति के गेंदबाज बन जाएंगे। वह 145 गेंद फेंकते थे। कभी कभी 150 किमी प्रति घंटा। उनकी गेंद स्विंग करती थी। मैं अब जो देख रहा हूं, थोड़ी स्विंग तो है लेकिन उसकी गति काफी कम है... और इससे उसे विकेट नहीं मिलेंगे। पहला टेस्ट मैच देखना दर्दनाक था। हमारे पास क्षण थे, हमारे पास अवसर थे जहां हम खेल को थोड़ा पीछे खींच सकते थे लेकिन हमने अवसरों का फायदा नहीं उठाया। जब पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया आएगा तो उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका क्षेत्ररक्षण बेदाग हो। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ऐसे हैं अगर आप उन्हें अवसर देते हैं, तो वे इसे दोनों हाथों से लेंगे और इसे बड़ा बनाएंगे और यही हमने पर्थ में देखा।

Content Writer

Jasmeet