अंडर-19 स्तर से प्रथम श्रेणी स्तर में जाने में हमें दोगुने प्रयास की जरूरत होती है: धुल

punjabkesari.in Wednesday, Feb 02, 2022 - 02:32 PM (IST)

कूलिज : विराट कोहली विश्व स्तरीय बल्लेबाज बने, उन्मुक्त चंद शुरुआत में प्रतिभा दिखाने के बाद उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे और मनजोत कालरा का सीनियर करियर चार साल में अच्छी तरह शुरू भी नहीं हो पाया। यह अपने समय के भारत के स्टार जूनियर क्रिकेटरों की कहानी है जो सभी भारत की राजधानी के रहने वाले हैं और इन सभी की कहानी अलग है। भारत की मौजूदा आईसीसी अंडर-19 विश्व कप टीम के कप्तान यश धुल के सामने ये सभी उदाहरण मौजूद हैं।

बुधवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ अंडर-19 विश्व कप सेमीफाइनल से पहले कप्तान धुल ने इस तथ्य को नहीं छिपाया कि असल चुनौती इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के बाद शुरू होगी। धुल ने सेमीफाइनल से पहले कहा कि इस स्तर के बाद हमें दोगुनी कड़ी मेहनत करनी होगी तथा और अधिक सुधार की जरूरत है। हमें प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी और नियमित रूप से अच्छा प्रदर्शन करना होगा जिससे कि अंडर-19 स्तर से प्रथम श्रेणी स्तर का सफर पर्याप्त तेजी से हो और इसके बदले में हमें जल्दी टीम में चुना जाए। इसलिए हमें अपने खेल पर ध्यान लगाने की जरूरत है और कड़ी मेहनत करनी होगी।

धुल और अंडर-19 टीम के उनके कुछ साथी इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी का हिस्सा हैं जो निश्चित तौर पर बड़े सेमीफाइनल मुकाबले से पहले उनके दिमाग में होगी। उन्होंने कहा कि आईपीएल नीलामी होने वाली है और मैं वर्तमान पर ध्यान देना चाहता हूं, जो होना है वह होगा और अगर मैं अपना ध्यान खेल पर लगाऊं और अच्छा प्रदर्शन करूं तो भविष्य में यह मेरे लिए फायदेमंद ही होगा। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण वेस्टइंडीज में मौजूद हैं और टीम का मार्गदर्शन कर रहे हैं। इन खिलाड़ियों के लिए लक्ष्मण के मार्गदर्शन में खेलना सपना साकार होने की तरह है। 

धुल ने कहा कि लक्ष्मण सर, वह हमारे साथ अपने अनुभव साझा करते हैं जिससे हमें आगामी मुकाबलों में मदद मिलेगी, मानसिकता, तैयारी। जब मैं पृथकवास में था तो वह नियमित रूप से मुझे फोन करते थे और उन्होंने वीडियो कॉल में मुझे प्रेरित किया और मुझे आगामी मैचों में सकारात्मक तथा अच्छी मानसिकता में रहने को कहा।

कूलिज मैदान की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल नहीं होने वाली और इस बारे में पूछने पर धुल ने कहा कि हम मैच स्थिति का आकलन करेंगे और फैसला करेंगे कि हमारा रवैया क्या होगा। जब तक हम पिच पर खेल नहीं लेते तब तक उसके बारे में कुछ नहीं कह सकते। बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में भारत ने जल्दी विकेट गंवाए थे लेकिन धुल आस्ट्रेलिया के गेंदबाजी आक्रमण से परेशान नहीं हैं। यह सामान्य गेंदबाजी आक्रमण है। हम इतने वर्षों तक खेले हैं और इस स्तर के लिए तैयारी की है। हम साझेदारियों पर ध्यान देंगे और अंतिम ओवरों में फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News