वेस्टइंडीज के पास बड़ा स्कोर बनाने का बेहतरीन मौका : सबा करीम

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2023 - 03:37 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को पोर्ट ऑफ स्पेन में जारी दूसरे टेस्ट में पहले तो भारत को पहली पारी में 438 रनों पर रोक दिया और फिर दिन के अंत तक एक विकेट पर 86 रन बना लिए। यह मेजबान टीम की वापसी कही जा सकती है। कप्तान क्रैग ब्रैथवेट (37 नाबाद) और किर्क मैकेंजी (14 नाबाद) शनिवार को मेजबान टीम की चुनौती को आगे बढ़ाएंगे। 

इससे पहले, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने पांच साल में अपना पहला विदेशी शतक पूरा किया। कोहली ने 121 रन बनाए। इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने 61 रनों का योगदान दिया और फिर आर. अश्विन ने 56 रन बनाए। इससे भारतीय टीम ने खुद को मजबूत स्थिति में ला दिया।

तीसरे दिन क्या उम्मीद की जाए, इसके बारे में भारत के पूर्व टेस्ट विकेटकीपर सबा करीम, जो कि अब जियोसिनेमा एक्सपर्ट हैं, ने कहा, “युवा वेस्ट इंडीज टीम के पास पहली पारी में बड़ा स्कोर करने का अच्छा मौका है। इस टीम के पास कम से कम इस टेस्ट मैच में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने का मौका है। उसे इस तरह के विकेट पर भारतीय गेंदबाजों पर कुछ और दबाव बनाना होगा और आप उम्मीद कर सकते हैं कि वेस्टइंडीज का यह युवा बल्लेबाजी क्रम अच्छा प्रदर्शन करेगा।” तो, मेजबान टीम को बैकफुट पर लाने के लिए भारतीय गेंदबाजों को क्या अलग करने की जरूरत है?  इसे लेकर सबा ने कहा, “यह तेज गेंदबाजों और स्पिनरों के लिए एक चुनौतीपूर्ण विकेट है क्योंकि इसका स्वभाव धीमा है। उदाहरण के लिए, भले ही स्पिनर फ्लाइट में बल्लेबाजों को धोखा देने में सफल हो रहे हों लेकिन बावजूद इसके  उनके पास बैकफुट पर जाने और स्पिन या फिर टर्न के खिलाफ शॉट्स खेलने के लिए पर्याप्त समय होता है। ” 

सबा करीम ने आगे कहा, “तेज गेंदबाजों को हर समय अलग-अलग प्लानिंग पर काम करने की जरूरत होती है। शॉर्ट-बॉल रणनीति भी प्रभावी हो सकती है या वन-विकेट लाइन पर गेंदबाजी करने से भी मदद मिल सकती है। हमने देखा कि वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों ने भारतीय टीम के साथ क्या किया। वे गेंद को बाएं हाथ के बल्लेबाज से दूर रख रहे थे। इसी तरह की रणनीति युवा भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण द्वारा अपनाई जा सकती है। लेकिन, मुझे लगता है कि तीसरे दिन जडेजा और आर अश्विन की स्पिन जोड़ी के लिए काफी काम बाकी है।”

सबा करीम को उम्मीद है कि जैसे-जैसे मैच अपने समापन की ओर बढ़ेगा, विकेट से कुछ टर्न मिलेगा। करीम ने कहा, “दूसरा दिन बल्लेबाजी के लिहाज से शानदार था। तीसरे दिन, मुझे उम्मीद है कि विकेट कुछ टर्न लेगी। उछाल अधिक नहीं होगा लेकिन भारत के स्पिनरों के लिए टर्न अधिक प्रभावशाली हो सकता है। अश्विन और जडेजा को इन परिस्थितियों का फायदा उठाने की कोशिश करनी चाहिए।”

News Editor

Rahul Singh