WI vs IND : टीम इंडिया ने चौथा टी-20आई 59 रनों से जीता, सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त

punjabkesari.in Sunday, Aug 07, 2022 - 12:25 AM (IST)

खेल डैस्क : खेल डैस्क : टीम इंडिया ने विंडीज के खिलाफ पांच टी-20 मैचों की सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। अमरीका के फ्लोरिडा में खेले गए सीरीज के चौथे मुकाबले में टीम इंडिया ने विंडीज को 59 रनों से हरा दिया। टीम इंडिया ने बारिश से प्रभावित मैच में पहले खेलते हुए पंत के 44 और सैमसन के 30 रनों की बदौलत 191 रन बनाए थे। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम 132 रनों पर ऑल आऊट हो गई। भारत ने यह मुकाबला 59 रनों से जीत लिया। 

भारत (पहली पारी)

  • रोहित शर्मा ने ओपनिंग पर सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर विंडीज गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। फ्लोरिडा के छोटे मैदान पर रोहित ने चारों ओर शॉट लगाए और पांच ओवर में ही स्कोर 53 पर ला खड़ा किया। रोहित 16 गेंदों में 33 रन बनाकर आऊट हुए। सूर्यकुमार यादव ने अटैक जारी  रखनी की कोशिश की लेकिन अल्जारी जोसेफ की एक खूबसूरत गेंद के आगे वह पगबाधा हो गए। सूर्यकुमार ने 24 रन बनाए। इसके बाद दीपक हुड्डा और रिषभ पंत ने कमान संभाली। दीपक 21 रन बनाकर आऊट हो गए। 
  • पंत अच्छे टच में दिखे। उन्होंने विकेट के चारों ओर शॉट लगाकर दर्शकों का मनोरंजन किया। पंत ने 31 गेंदों में छह चौकों की मदद से 44 रन बनाए। इसके बाद संजू सैमसन ने जिम्मेदारी से भरी पारी खेलनी जारी रखी। दिनेश कार्तिक के आऊट होने के बाद अक्षर पटेल ने आते ही दो छक्के लगाकर मैच में जान फूंक दी। संजू ने 30 तो अक्षर पटेल ने 20 रन बनाए। 

विंडीज (दूसरी पारी)

  • विंडीज को ब्रेंडन किंग ने अच्छी शुरूआत दी थी लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज आवेश खान ने अपने पहले दो ओवरों में ही दो विकेट लेकर विंडीज का समीकरण बिगाड़ दिया। हालांकि निकोल्स पूरण ने कुछ अच्छे शॉट लगाकर विंडीज फैंस की उम्मीदें बंधाई रखीं। पूरण ने अक्षर पटेल के एक ओवर में तीन छक्के और एक चौका लगाया लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर वह रन आऊट हो गए। 
  • हालांकि पूरण के आऊट होने के बाद भी विंडीज का स्कोरबोर्ड चलता रहा। मायर्स ने कुछ अच्छे शॉ ट लगाए लेकिन भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल ने पहले मायर्स फिर रोवमैन पॉवेल का विकेट निकालकर भारत की स्थिति मजबूत कर दी। रोवमैन ने हालांकि अक्षर की गेंद पर बड़े शॉट लगाए थे लेकिन आखिरी हंसी अक्षर के पास आई। रोवमैन ने 24 तो मायर्स ने 14 रन बनाए। होल्डर 13 तो अकिल 3 रन बनाकर आऊट हो गए। हेटमायर की विकेट रवि बिश्रोई ने ली तो ड्रेक्स को अर्शदीप सिंह ने बोल्ड कर दिया। अर्शदीप ने इसके बाद मैकोय को बोल्ड कर टीम इंडिया को 59 रनों से जीत दिला दी। अर्शदीप ने मैच में 12 रन देकर तीन विकेट लिए। 

 

अमरीका में अच्छा नहीं है भारत का रिकॉर्ड
इस दौरान सबकी नजरें टीम इंडिया के उस रिकॉर्ड पर टिकी रहेगी जब आखिरी बार अमरीका में ट्वंटी-20 सीरीज खेली गई थी। विंडीज के ही खिलाफ हुई यह सीरीज भारत 1-0 से हार गया था। पहले मैच में हारने के बाद टीम इंडिया दूसरा मैच बारिश के कारण धूल जाने के कारण  सीरीज गंवा बैठी थी। फिलहाल टीम इंडिया 2-1 की लीड बनाए हुए हैं। लेकिन अमरीका का खराब रिकॉर्ड कहीं न कहीं गेम को प्रभावित करता नजर आ सकता है। 

 


ऐसी रहेगी पिच और मौसम
अमरीका में ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली जाती। ऐसे में पिच का अनुमान लगाना आसान नहीं है। हालांकि यहां सीमाएं जरूर छोटी हैं ऐसे में बल्लेबाजों को फायदा होता दिख रहा है। मौसम की बात करें तो आसमान साफ ही रहेगा। यहां अब तक 12 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें पहले खेलने वाली टीम 9 मुकाबले जीती है। पहली पारी का औसत स्कोर 160 तो दूसरी पारी का 124 रन है। 



दोनों टीमों की प्लेइंग इलेव
भारत : रोहित शर्मा (C), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (W), संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, अवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह

वेस्टइंडीज : ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (C), रोवमैन पॉवेल, शिमरोन हेटमायर, डेवोन थॉमस (W), जेसन होल्डर, डोमिनिक ड्रेक्स, अकील होसेन, अल्जारी जोसेफ, ओबेद मैककॉय


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News

Recommended News