इस बात के लिए क्रिकेटर हरमनप्रीत से वेस्टर्न रेलवे ने मांगे 27 लाख रुपये

punjabkesari.in Friday, Jan 19, 2018 - 03:53 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सदस्य हरमनप्रीत कौर, जिन्होंने पिछले साल आईसीसी महिला विश्वकप में भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचने में अहम भूमिका निभाई, अब काम के मोर्चे पर परेशान हो रही हैं। कौर की प्रतिभा को देखते हुए पंजाब पुलिस ने पिछले साल जुलाई में उन्हें डीएसपी के पद की पेशकश की थी। हरमनप्रीत रेलवे की नौकरी छोड़ पंजाब पुलिस को ज्वॉइन करना चाहती हैं, लेकिन वेस्टर्न रेलवे उन्हें इसकी इजाजत नहीं दे रहा है। 

रेलवे के साथ पांच साल का बॉन्ड 
तीन साल पहले हरमनप्रीत को खेल कोटा के तहत वेस्टर्न रेलवे में नौकरी मिली थी। इसके तहत उन्होंने रेलवे के साथ पांच साल के बॉन्ड पर साइन किया था। हरमनप्रीत के मुताबिक रेलवे अधिकारी उनसे इस्तीफा स्वीकार करने के लिए 27 लाख रुपयों की मांग कर रहे हैं। हरमनप्रीत ने एक अखबार से इंटरव्यू में कहा, ”मुझे पिछले पांच महीने से सैलरी नहीं मिली है, रेलवे अधिकारी मेरा इस्तीफा भी स्वीकार नहीं कर रहे हैं”। 

5 महीने से नहीं मिली सेलरी
हरमनप्रीत ने कहा कि उन्हें पिछले पांच महीनों में किसी भी वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि जब पंजाब सरकार ने उन्हें डीएसपी की नौकरी की पेशकश की, तब उन्होंने रेलवे से इस्तीफा दे दिया था लेकिन पश्चिम रेलवे ने अब तक इस्तीफा स्वीकार नहीं किया।

अमरिंदर ने गोयल से अनुरोध किया
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से अनुरोध किया है कि वह हरमनप्रीत के इस्तीफे को स्वीकार कर उन्हें पंजाब पुलिस में शामिल होने दें। हरमनप्रीत का पक्ष लेते हुए अमरिंदर ने पीयूष गोयल को लेटर के जरिए लिखा, ”वह किसी प्राइवेट जॉब के लिए रेलवे की नौकरी नहीं छोड़ रही हैं। वह अपने भविष्य को और बेहतर बनाने के लिए इस नौकरी को छोड़ना चाहती हैं, उनका इस्तीफा स्वीकार किया जाए”।

वहीं वेस्टर्न रेलवे के जनरल मैनेजर अनिल कुमार गुप्ता ने कहा, ”नियम के मुताबिक खेल कोटा से नौकरी पाने वालों को यदि समय से पहले काम छोड़ना है तो उन्हें पांच साल की सैलरी जमा कराना जरूरी है। अगर वह ऐसा करते हैं तो उन्हें रेलवे की तरफ से नौकरी छोड़ जाने की अनुमति मिल जाती है”। अनिल कुमार गुप्ता के मुताबिक इस मामले पर कोई फैसला रेलवे बोर्ड ही कर सकती है।

पंजाब के मोगा में 8 मार्च 1989 को जन्मीं हरमनप्रीत कौर ने अपना पहला वनडे 2009 में खेला। 2013 में इंग्लैंड के विरुद्ध वर्ल्ड कप मैच में शतक जड़कर उन्होंने महिला क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी। मध्यक्रम की विस्फोटक बल्लेबाज़ हरमनप्रीत को एक साथ तीन-तीन बिग बैश लीग की टीमें साइन करना चाहती थीं। हालांकि उन्होंने सिडनी थंडर्स को चुना। थंडर्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करने वाली वो पहली भारतीय (महिला या पुरुष) क्रिकेटर बनीं।