यौन शोषण का आरोप : WFI अध्यक्ष बृजभूषण शरण दे सकते हैं इस्तीफा

punjabkesari.in Thursday, Jan 19, 2023 - 04:54 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : बुधवार को पहलवानों के आरोपों के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के 22 जनवरी को अपने पद से हटने की संभावना है। विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और कई पहलवानों ने 18 जनवरी को नई दिल्ली के जंतर मंतर पर अध्यक्ष और भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। फोगट ने आरोप लगाया था कि WFI अध्यक्ष महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करते रहे हैं। 

अब, रिपोर्ट्स में कहा गया है कि WFI अध्यक्ष 22 जनवरी को होने वाली एमर्जेंट जनरल काउंसिल (AGM) की बैठक में अध्यक्ष पद से अपने इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं। भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष व भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह सभी आरोपों का जवाब देने के बाद दोपहर 12 बजे दिल्ली से सड़क मार्ग से गोंडा के लिए रवाना हुए। WFI अध्यक्ष ने पहलवानों पर निशाना साधते हुए कहा था कि वे राष्ट्रीय स्तर पर ट्रायल देने या लड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह उनके खिलाफ एक सुनियोजित साजिश है। 

बृजभूषण ने कहा, 'जब मुझे पता चला कि दिल्ली में पहलवानों ने विरोध करना शुरू कर दिया है, तो मुझे नहीं पता था कि आरोप क्या है। मैं टिकट लेकर दिल्ली आया था।' 'विनेश ने (यौन शोषण) जो आरोप लगाए हैं, क्या कोई इन आरोपों के साथ आगे आ रहा है? क्या कोई एथलीट है जो इन आरोपों के साथ आगे आया है और कहा है कि किसी प्रकार का यौन उत्पीड़न किया है?' 

आरोप है कि महासंघ तानाशाह की तरह काम कर रहा है। न ट्रायल देंगे, न नेशनल लेवल पर लड़ेंगे। दिक्कत तब होती है जब फेडरेशन नियम बनाता है। ये खिलाड़ी जो आज धरने पर बैठे हैं, उनमें से एक भी नेशनल में नहीं लड़ा। WFI अध्यक्ष ने कहा, 'यह मेरे खिलाफ एक साजिश है ….. इसमें एक बड़े उद्योगपति का हाथ है। जब विनेश फोगट हार गई, तो वह मैं ही था जिसने उसे प्रेरित किया। 'दीपक पुनिया जब टोक्यो ओलंपिक में हारे, तो रूसी कोच ने रेफरी को पीटा। विनेश फोगट ने ओलंपिक ड्रेस नहीं पहनी थी। मैं खिलाड़ियों से बात करूंगा। मैं किसी भी तरह की जांच के लिए तैयार हूं। 

उन्होंने कहा, 'यौन उत्पीड़न कभी नहीं हुआ। अगर एक भी एथलीट सामने आया और यह साबित कर दिया तो मैं खुद को फांसी लगा लूंगा।' उन्होंने यह भी कहा कि वह WFI अध्यक्ष पद से इस्तीफा नहीं देंगे। उन्होंने कहा, ' आरोपों की जांच सीबीआई या पुलिस द्वारा की जा सकती है। यह एक बहुत बड़ा आरोप है।' 

Content Writer

Sanjeev