''मैं रो रहा था, भारतीय वीजा नहीं था : वसीम अकरम ने शेयर की पत्नी की मौत की दुखद कहानी

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 12:04 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने हाल ही में अपनी पत्नी हुमा अकरम के साथ एक भावनात्मक क्षण का खुलासा किया, जिनका 2009 में 42 साल की उम्र में दिल और गुर्दे की बीमारी के बाद निधन हो गया था। अपनी आत्मकथा "सुल्तान: ए मेमॉयर" पर एक चर्चा के दौरान पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने उस समय की एक दिल दहला देने वाली कहानी साझा की, जब वह अपनी पत्नी को इलाज के लिए ले जा रहे थे और इस दौरान भारत ने उनकी मदद की थी। 

अकरम ने कहा, 'मैं अपनी दिवंगत पत्नी के साथ सिंगापुर के लिए उड़ान भर रहा था और ईंधन भरने के लिए चेन्नई में रुका था। जब हम उतरे तो वह बेहोश थी, मैं रो रहा था और एयरपोर्ट पर लोगों ने मुझे पहचान लिया। हमारे पास भारतीय वीजा नहीं था। हम दोनों के पास पाकिस्तानी पासपोर्ट थे। उन्होंने कहा, 'चेन्नई हवाईअड्डे पर लोगों, सुरक्षा बलों, और सीमा शुल्क और आप्रवासन अधिकारियों ने मुझे वीजा के बारे में चिंता न करने और अपनी पत्नी को अस्पताल ले जाने के लिए कहा जब तक कि वे वीजा को हल नहीं कर लेते। एक क्रिकेटर और एक इंसान के रूप में यह एक ऐसी चीज है जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगा।' 

1984 में अपनी शुरुआत करने के बाद अकरम अपने देश के लिए 19 से अधिक वर्षों तक खेले। उन्होंने 104 टेस्ट में 23.62 की औसत से 414 विकेट लिए। एकदिवसीय मैचों में उनके पास 23.52 की औसत से 502 विकेटों के साथ दूसरे सबसे ज्यादा विकेट हैं। लाहौर में जन्मे सीमर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तेज गेंदबाजों के बीच तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और कुल मिलाकर छठे स्थान पर हैं जिन्होंने 460 मैचों में 23.57 की औसत से 916 विकेट लिए हैं। 

अकरम के करियर का मुख्य आकर्षण 1992 का विश्व कप जीतना था जहां उन्होंने 18 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया। उन्हें फाइनल में तीन विकेट लेने और बल्ले से 33 (18) रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच से भी नवाजा गया था। 

Content Writer

Sanjeev