जब चोट ने खतरे में डाल दिया क्रिकेट करियर, CSK के बल्लेबाज सुभ्रांशु सेनापति ने सुनाया किस्सा

punjabkesari.in Monday, Jun 06, 2022 - 04:55 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज सुभ्रांशु सेनापति उन खिलाड़ियों में से हैं जिन्होंने आईपीएल में अपनी शुरुआत नहीं की है। सेनापति को सीएसके फ्रैंचाइजी द्वारा आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में 20 लाख के बेस प्राइज पर खरीदा गया था। हालांकि सबसे मजबूत बल्लेबाजी समूहों में से एक के साथ मुकेश चौधरी और सिमरजीत सिंह जैसे युवा गेंदबाजों के हाल ही में आईपीएल में पदार्पण करने का मौका मिला लेकिन ओडिशा के इस क्रिकेटर के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह बनाना कठिन था। 

सेनापति ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी सीजन में ओडिशा की कप्तानी की और ज्यादातर शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करते हैं जिससे उनके लिए सीएसके लाइनअप में शामिल होना और भी मुश्किल हो जाता है जिसमें रुतुराज गायकवाड़ एक स्थान पर काबिज हैं। इस 25 वर्षीय ने हाल ही में अपने शुरुआती अंडर 19 दिनों के बारे में खुलासा किया जब एक चोट ने उनके क्रिकेट करियर को खतरे में डाल दिया। 

सेनापति ने खुलासा किया कि उनकी कलाई पर चोट लग गई थी जिससे उन्हें अभ्यास करने से रोक दिया गया और फिजियो भी उनका इलाज नहीं कर सके। उन्होंने कहा कि एक डॉक्टर द्वारा सुझाई गई सर्जरी ही एकमात्र तरीका था, जब उन्हें पता चला कि उन्हें फ्रैक्चर है और उन्होंने बताया कि कैसे डॉक्टर ने चोट के कारण उनके क्रिकेट करियर को लेकर दहशत पैदा कर दी थी। 

उन्होंने कहा, यह 2014-15 का सीजन था, मैं अंडर-19 के दिनों में था। जोनल कैंप से दो दिन पहले  कैंप की तैयारी और प्रशिक्षण के दौरान मैं घायल हो गया था। मुझे तब चोट की गहराई का पता नहीं था और मैं कैंप में गया। मैंने अभ्यास करने की कोशिश की लेकिन मैं ऐसा नहीं कर सका। मेरी कलाई में चोट लग गई थी। फिजियो ने मेरी चोट का इलाज करने की कोशिश की लेकिन यह काम नहीं किया। 

सेनापति ने कहा, एक्स-रे करवाने पर मुझे एहसास हुआ कि यह एक फ्रैक्चर था। मैंने अपने स्थानीय क्षेत्र में सबसे अच्छे सर्जन से सलाह ली और उन्होंने कहा कि सर्जरी ही एकमात्र विकल्प है। मेरी सर्जरी हुई और मैं एक साल तक क्रिकेट नहीं खेल सका। डॉक्टरों ने मुझसे कहा था कि 'आप इस चोट के कारण क्रिकेट नहीं खेल सकते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें किट नहीं मिली क्योंकि वह शिविर से चूक गए थे बल्कि केवल स्पाइक्स मिले थे जिसे उन्होंने जल्द ही खेल शुरू करने के लिए एक प्रेरणा के रूप में लिया। 

उन्होंने कहा कि आमतौर पर, सभी को जोनल कैंप के दौरान किट और स्पाइक्स मिलते थे। चूंकि मैं शिविर में शामिल नहीं हुआ, इसलिए मुझे किट नहीं मिलीं। और फिर मुझे शिविर से स्पाइक्स की एक जोड़ी मिली। उस समय, मुझे एहसास हुआ कि मैं जल्द ही बेहतर हो जाऊंगा और फिर से खेलना शुरू करूंगा। स्पाइक्स की नई जोड़ी ने मुझे और भी जल्दी वापस आने और कठिन अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News