जानें एशिया कप का वो किस्सा जब भारत ने 'सरदार' के दम पर पाकिस्तान को चटाई थी धूल

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 07:22 PM (IST)

नई दिल्लीः एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ने जा रही है। दोनों के बीच 19 सितंबर यानी कल एशिया कप टूर्नामेंट का 5वां मुकाबला होगा। भारत के पास माैका है कि वह पिछले साल चैम्पियंस ट्राॅफी के फाइनल में मिली हार का हिसाब जीत के साथ चुकता करे। एशिया कप में कई बार भारत ने पाकिस्तान को मात दी है। इनमें से एक मुकाबला ऐसा भी रहा था, जब टीम में शामिल एक सरदार की बदाैलत भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी।

2010 का है ये किस्सा
साल 2010 में श्रीलंका में एशिया कप हुआ था। टूर्नामेंट का चाैथा मुकाबला भारत-पाकिस्तान के बीच हुआ। पाकिस्तान ने टाॅस जीता आैर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। ऐसे में, भारतीय गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 49.3 ओवर में 267 रनों पर आॅलआउट कर दिया। जवाब में जब भारत उतरा तो ओपनर गाैतम गंभीर आैर वीरेंद्र सहवाग ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। इस तरह भारत धीरे-धीरे लक्ष्य की ओर बढ़ने लगा। आखिरी ओवर में 7 रनों की जरूरत थी। सुरेश रैना ओवर की दूसरी गेंद पर रन आउट हो गए। इसी के साथ मैच रोमांचक मोड़ पर आ गया आैर फिर दुनिया को सरदार यानी हरभजन सिंह का कमाल देखने को मिला। 

रैना के रन आउट होते ही तेज गेंदबाज शोएब अख्तर हरभजन से उलझ पड़े, ताकि वह मोहम्मद आमिर का शाॅट नहीं लगा सकें। दोनों के बीच लड़ाई इतनी बढ़ गई कि अंपायर को बीच में आना पड़ा। आमिर की तीसरी गेंद पर प्रवीन कुमार ने 2 रन लिए आैर चाैथी गेंद पर 1 रन लेकर हरभजन को स्ट्राइक पर भेजा। अब आखिरी 2 गेदों में भारत को जीत के लिए 3 रनों की जरूरत थी। लेकिन हरभजन ने पांचवीं गेंद पर जोरदार छक्का जड़ा आैर टीम को रोमांचक मुकाबले में 3 विकेट रहते जीत दिलाई।
 

हरभजन ने 2 छक्कों की मदद से 11 गेंदों में नाबाद 15 रनों की पारी खेली थी। भारत-पाकिस्तान मैच से पहले उनकी इस पारी को हमेशा याद किया जाएगा, क्योंकि इस हार के साथ पाकिस्तान टूर्नामेंट से बाहर हुआ था आैर भारत ने फाइनल में श्रीलंका को मात देकर एशिया कप 2010 का खिताब अपने नाम किया था।

वीडियो में देखें कैसे छक्का लगाकर हरभजन ने दिलाई जीत-

Rahul