युवी के 6 छक्के, कोहली के 10 हजार रन में शामिल था धोनी का ‘लक’, जानें कैसे

punjabkesari.in Wednesday, Oct 24, 2018 - 05:56 PM (IST)

जालन्धर : भारत और वैस्टइंडीज के बीच वाइजैग में खेले जा रहे दूसरे वनडे के दौरान एक तरफ जहां विराट कोहली लगातार दूसरे मैच में शतकीय पारी खेलकर सारी लामलाइट चुराकर ले गए। वहीं, यह रिकॉर्ड एमएस धोनी के लिए भी खास हो गया। दरअसल भारतीय टीम की ओर से जब भी वनडे क्रिकेट में माइलस्टोन बनाए गए तब सौभाग्यवश एमएस धोनी भी क्रीज पर रहते थे। यह सिलसिला सबसे पहले शुरू हुआ था 2007 के टी-20 विश्व कप के दौरान। इंगलैंड के खिलाफ मैच के दौरान जब भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह ने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए थे। तब मैदान पर उनके साथ धोनी ही मौजूद थे।

रोहित का डबल शतक और वल्र्ड कप 2011

धोनी यही नहीं रुके। क्रिकेट इतिहास में जब भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाया था तब उनके साथ क्रीज पर तब भी धोनी ही मौजूद थे। वहीं, 2011 का विश्व कप के बारे में तो सब जानते ही हैं। श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मैच में धोनी का छक्का लगाकर भारत को विश्व कप दिलाना कौन भूल सकता है। अब वाइजैग वनडे में जब विराट कोहली ने सबसे तेज वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे किए तब भी उनके साथ क्रीज पर धोनी ही मौजूद थे। यह बात आश्यर्च से भरी हो सकती है लेकिन है बिल्कुल सच। भारत के तमाम बड़े रिकॉर्ड में धोनी की कही न कही मौजूदगी इस ओर इशारा करती है कि उनका लक टीम इंडिया के लिए काफी रास आता है।

कोहली के 10 हजार रन पूरे कराए अपने चूके धोनी

मैच दौरान विराट कोहली के अलावा एमएस धोनी के पास भी वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन पूरा करने का मौका था। धोनी ने विराट कोहली के 10 हजार रन तो पूरे करवा दिए लेकिन वह खुद यह आंकड़ा छू नहीं पाए। हालांकि धोनी ने शुरुआत अच्छी की थी। ऊपर से वैस्टइंडीज के गेंदबाज मैकॉय को लंबा छक्का लगाकर उन्होंने लंबी पारी खेलने की आस जगाई थी लेकिन दुर्भाग्यवश वह इसे पूरा नहीं कर पाए।

Jasmeet