रिटायर्ट हर्ट हिस्ट्री : जानें किस गेंदबाज ने सबसे ज्यादा फोड़े है विरोधी बल्लेबाज के सिर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 04:01 PM (IST)

जालन्धर (जसमीत सिंह) : बाऊंसर फेंकना वैसे तो क्रिकेट जगत में आर्ट गिना जाता है लेकिन कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने बाऊंसर को हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया। क्रिकेट जगत में कई ऐसे मुख्य गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने बाऊंसर के साथ विरोधी बल्लेबाजों को ध्वस्त कर दिया। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे गेंदबाज के बारे में जिसने अपने क्रिकेट करियर के दौरान सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को रिटायर्ड हर्ट होने के लिए मजबूर किया। 

देखें दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज गैरी कस्र्टन कैसे हुए थे अख्तर की गेंद पर जख्मी

यह गेंदबाज हैं पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर। अख्तर ने अपने करियर के दौरान 19 बार विरोधी बल्लेबाजों को रिटायर्ट हर्ट के लिए मजबूर किया है। इसमें कई गेंदें तो विरोधी बल्लेबाज का सिर टारगेट करती नजर आई थीं। बीते महीने भी अख्तर ने खुद ही अपनी गेंदबाजी पर रिटायर्ड हर्ट होते बल्लेबाजों पर बयान दिया था। अख्तर ने कहा था कि उन्हें बल्लेबाजों को हर्ट करने में मजा आता है। लेकिन हर्ट करने के बाद वही सबसे पहले इंसान होते थे जो बल्लेबाज का हाल पूछते थे। 

अकेले अख्तर ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बॉलर ब्रैट ली भी कई बार बल्लेबाज को हर्ट कर चुकी हैं लेकिन ज्यादातर किस्से शोएब अख्तर से ही जुड़े हुए हैं ऐसे में वह दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में एक माने जाते हैं।

रिटायर्ट हर्ट करने पर नहीं मिलती विकेट

यह सबसे चर्चित मुद्दा रहा है कि क्या गेंदबाज अगर किसी बल्लेबाजों को रिटायर्ट हर्ट करवा देता है तो क्या यह उसकी विकेट मानी जाएगी। लेकिन इसका जवाब है नहीं। दरअसल क्रिकेट में ऐसा कुछ नियम है नहीं। ‘बीमारी, चोट, अज्ञात कारण या फील्डिंग में बाधा डालना’ जैसे कारण के चलते ही बल्लेबाज अपना विकेट गंवाता है। ऐसे में गेंदबाज को इसका कै्रडिट नहीं दिया जाता। 

रिटायर्ट हर्ट से जुड़े कुछ रोचक आंकड़े

1976 में सिडनी में मैदान पर खेले गए वैस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच के दौरान पहली ही पारी में 3 बल्लेबाजों को रिटायर्ट हर्ट होना पड़ा था। उक्त मैच में टॉस जीतकर वैस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी चुनी थी।

07 बार वनडे में बिना आऊट हुए रिटायर्ड हर्ट लेना पड़ा श्रीलंका के दिग्गज प्लेयर रोशन महानामा को। महानामा ने कुल 198 वनडे खेले। इसमें 3.54 की औसत के साथ वह 7 बार रिटायर्ट हर्ट हुए।

04 रनों पर पर रिटायर्ड हर्ट होने के बाद दोबारा क्रीज पर आए इंगलैंड के बल्लेबाज डी. कॉम्पटन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचैस्टर के मैदान पर नाबाद 145 रन बनाए थे। यह मैच 1948 में खेला गया था।

178 रन पर रिटायर्ड हर्ट हुए इंगलैंड के बल्लेबाज डी. एमिस जब पाकिस्तान के खिलाफ दोबारा क्रीज पर लौटे तो वह अपने स्कोर में सिर्फ 5 और रन ही जोड़ सके। उक्त मैच 1974 में द ओवल के मैदान पर हुआ था।

06 बार सर्वाधिक टैस्ट मैच में रिटायर्ट हर्ट होने का रिकॉर्ड है भारतीय बल्लेबाज दिलिप वेंगसकर के नाम पर। कुल 185 पारियों में 3.24 की औसत से 6 बार वेंगसकर को रिटायर्ड हर्ट होना पड़ा था।

Jasmeet