शाहबाज नदीम कौन है जिन्हें टीम इंडिया में कुलदीप यादव की जगह मिली

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 08:17 PM (IST)

नई दिल्ली : रांची टेस्ट शुरू होने से एक दिन पहले भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव के चोटिल होने के कारण टीम इंडिया में शाहबाज नदीम को एंट्री दी गई है जोकि फस्र्ट क्लास क्रिकेट में बेहद अच्छा रिकॉर्ड रखते हैं। झारखंड के रहने वाले शाहबाज के नाम लिस्ट ए क्रिकेट में 8 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड भी है। वैसे वह पहली बार अंडर-15 गेम में नौ विकेट लेकर चर्चा में आए थे। सिक्किम के खिलाफ 2002 में खेले गए इस मैच में शाहबाज का प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा था।

दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेल चुके 

Who is Shahbaz Nadeem who replaced Kuldeep Yadav in Team India
शाहबाज नदीम ने अपने घरेलू क्रिकेट की शुरुआत साल 2004 में केरल के खिलाफ झारखंड की तरफ से खेलते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत की थी। जबकि इन्होंने अपना पहला लिस्ट ए क्रिकेट मैच 2005 में ओडिसा के खिलाफ खेला था। इंडियन प्रीमियर लीग में ये 2011 इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन से 2018 इंडियन प्रीमियर लीग तक दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते आ रहे है।

राइजिंग स्टार के लिए हुए थे नोमिनेट
नदीम ने 2012 में आइपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए एंट्री की थी। वह पहले ही सीजन में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने में सफल रहे थे। अपने पहले ही सीजन में वह आईपीएल एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के सात नॉमिनी में से एक पर जगह बनाने में सफल रहे थे।

10 रन देकर लिए थे आठ विकेट

Who is Shahbaz Nadeem who replaced Kuldeep Yadav in Team India
झारखंड के स्पिनर शाहबाज नदीम ने विजय हजारे ट्रॉफी में राजस्थान के खिलाफ खेलते हुए मात्र 10 रन पर आठ विकेट चटका लिए थे। यह लिस्ट ए क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। नदीम की उम्दा गेंदबाजी के सामने राजस्थान की टीम 28.3 ओवर में 73 रन पर ढेर हो गई। नदीम ने 10 ओवर में चार मेडन फेंकते हुए 10 रन देकर आठ विकेट हासिल किए। लिस्ट ए क्रिकेट में इससे पहले का विश्व रिकॉर्ड भी भारत के ही बाएं हाथ के स्पिनर राहुल संघवी के नाम था जिन्होंने 1997-98 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ दिल्ली की ओर से खेलते हुए 15 रन देकर आठ विकेट चटकाए थे। 

शाहबाज नदीम का रिकॉर्ड

Who is Shahbaz Nadeem who replaced Kuldeep Yadav in Team India
फस्र्ट क्लास : 106 मैच, 401 विकेट, बैस्ट 7/45
लिस्ट ए : 98 मैच, 143 विकेट, बैस्ट 8/10
ट्वंटी-20 : 115 मैच, 97 विकेट, बैस्ट 3/16


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News