कौन हैं शिव सुंदर दास? जो बन सकते हैं Team India के नए मुख्य चयनकर्ता

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 02:52 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट में उस दौरान भूचाल आ गया जब सीनियर सेलेक्शन कमेटी के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने टीम से जुड़ी कुछ निजी बातों को सामने ला दिया। एक टीवी चैनल द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन के दौरान चेतन ने खुलासा किया कि खिलाड़ी 100 प्रतिशत फिट रहने के लिए कई बार इंजेक्शन भी लेते हैं। उनकी इस बात ने क्रिकेट जगत में खलबली मचा दी और इसके अलावा उन्होंने और क्रिकेट से जुड़ी और भी चीजों की चर्चा की। 

इस स्टिंग ऑपरेश के सामने आने के बाद बीसीसीआई द्वारा उनपर कार्रवाई होना तय हो चुकी थी। ऐसे में बीसीसीआई द्वारा कोई बयान जारी हो, इससे पहले ही खबर सामने आई कि चेतन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। चेतन के इस्तीफे के बाद अब बीसीसीआई नए मुख्य चयनकर्ता की तलाश में है। इस बीच माना जा रहा कि 4 सदस्यीय कमेटी में मौजूद शिव सुंदर दास अगले मुख्य चयनकर्ता की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। 

कौन हैं शिव सुंदर दास? 

फिलहाल टीम इंडिया 4 टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेल रही है, जिसके आखिरी दो मैचों के लिए टीम चुनने की जिम्मेदारी रहेगी और अब ऐसा माना जा रहा है कि शिव सुंदर दास टीम के अगले मुख्य चयनकर्ता बन सकते हैं। वहीं अगर बात करें सुंदर दास की तो वह पूर्व क्रिकेटर रहे हैं। उनका जन्म 5 नवंबर 1977 को ओडिशा के भुवनेश्वर में हुआ था। उन्होंने बतौर खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए 23 टेस्ट और 4 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें टेस्ट मैच में 34.89 की औसत से उन्होंने 1326 रन जबकि वनडे क्रिकेट में 13 की औसत से 39 रन बनाए थे। इसके साथ सुंदर दास चयन समिति में सबसे अनुभवी भी हैं। चयन समिति में शामिल सलिल अंकोला(1 टेस्ट, 20 वनडे),सुब्रतो बनर्जी (1 टेस्ट 6 वनडे), सिद्धार्थ शरद( 139 प्रथम श्रेणी मैच) को दास से कम अनुभव है।

कोचिंग में भी अजमा चुके हैं हाथ

शिव सुंदर दास ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद बतौर क्रिकेट कोच की भूमिका भी निभाई है। शिव ओडिशा की रणजी टीम को कोच रह चुके हैं। वह साल 2016 में भारतीय अंडर-16 टीम और अंडर-19 टीम के कोच भी रहे हैं। इसके बाद वह साल 2021 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच भी रह चुके हैं। 
 

Content Editor

Ramandeep Singh