किसने बोला कि मोदी बड़ी-बड़ी बातें करता है.... ओलिम्पिक दल से पीएम ने की रोचक बातें

punjabkesari.in Friday, Aug 16, 2024 - 07:14 PM (IST)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारतीय ओलिम्पिक दल के लिए आयोजित समारोह में खिलाड़ियों ने दिल खोलकर बात की। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले पर हुए समारोह के बाद बृहस्पतिवार को ओलिम्पिक दल की मेजबानी की। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा साझा किए गए वीडियो में उन्हें खिलाड़ियों से व्यक्तिगत तौर पर बात करते देखा गया। लक्ष्य सेन ने बताया कि कैसे कोच प्रकाश पादुकोण ने उनका मोबाइल ले लिया था, हॉकी कप्तान हरमनप्रीत सिंह ब्रिटेन के खिलाफ मैच में रोमांचक जीत पर बोले और जब पैरिस में एयर कंडीशनर नहीं होने की चर्चा चली तो कोई अपनी हंसी नहीं रोक सका।

 

 

पैरिस ओलिम्पिक पर्यावरण अनुकूल होने के कारण खिलाड़ियों के कमरों में ए.सी. नहीं थे जिससे भारतीय खेल मंत्रालय को आनन फानन में वहां 40 एसी का बंदोबस्त करना पड़ा। मोदी ने हंसते हुए पूछा कि किस किसने उन्हें इसके लिए कोसा था, इस पर किसी ने जवाब नहीं दिया। मोदी ने कहा कि कमरों में एसी नहीं थे और गर्मी भी थी। मैं जानना चाहता हूं कि आपमें से किसने पहले बोला कि मोदी बड़ी बड़ी बातें करता है लेकिन हमारे कमरों में ए.सी. नहीं है। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा परेशानी किसे हुई। लेकिन मुझे पता चला कि कुछ घंटे में ही काम हो गया था। देखा हमने कैसे आपको सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिश की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पैरिस ओलिम्पिक भारत के लिए निर्णायक रहे। भारत के 117 सदस्यीय दल ने एक रजत और 5 कांस्य समेत 6 पदक जीते।

 


हमारे तो फोन रख लिए थे : लक्ष्य
पुरूष एकल बैडमिंटन में चौथे स्थान पर रहे लक्ष्य सेन से बातचीत में मोदी ने कहा कि जब मैं लक्ष्य से पहली बार मिला था तब वह बहुत छोटा था। अब बड़ा हो गया है। आपको पता है कि अब आप एक सैलिब्रिटी बन गए हो। इस पर लक्ष्य ने कहा कि जी सर। लेकिन मैचों के दौरान प्रकाश सर ने मेरा फोन ले लिया था और कहा था कि मैच पूरे होने के बाद ही फोन मिलेगा। उसके बाद ही मुझे पता चला कि सभी ने मेरी कितनी हौसला-अफजाई की। उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह अच्छा सबक था और मेरा अपने पहले ओलिम्पिक में अनुभव अच्छा रहा। पहले कुछ मैचों में नर्वस था लेकिन बाद में सामान्य हो गया। थोड़ा दिल टूटा कि इतने करीब आकर रह गया। अगली बार पूरी कोशिश करूंगा। प्रधानमंत्री मोदी ने मजाक में कहा कि अगर प्रकाश सर इतने अनुशासनप्रिय थे तो अगली बार उनको ही भेजूंगा।

 

 


ब्रिटेन से हमारी प्रतिद्वंद्विता 150 साल पुरानी
भारतीय हॉकी कप्तान हरमनप्रीत को ‘सरपंच साहब' संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने पूछा कि ब्रिटेन के खिलाफ शुरू में ही 10 खिलाड़ियों पर सिमट गए तो क्या हौसला टूटा था। इस पर हरमनप्रीत ने कहा कि काफी कठिन था क्योंकि पहले ही क्वार्टर में हमारे खिलाड़ी (अमित रोहिदास) को रैडकार्ड मिल गया था लेकिन हमारे कोचिंग स्टाफ ने हर परिस्थिति के लिए हमें तैयार किया था। सारी टीम का जोश और बढ़ गया क्योंकि ब्रिटेन को हर हालत में हराना था। ऐसा ओलिम्पिक के इतिहास में कभी नहीं हुआ (10 खिलाड़ियों के साथ 42 मिनट खेलकर जीतना)। इसके अलावा हमने 52 साल बाद बड़े टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया को हराया जो बहुत बड़ी बात थी। ब्रिटेन से प्रतिद्वंद्विता के मामले पर मोदी ने हंसते हुए कहा कि यह तो पिछले 150 साल से चली आ रही है।


भारत 2036 ओलिम्पिक खेलों की मेजबानी करेगा : मोदी
2023 ओलिम्पिक की दावेदारी पर मोदी ने कहा कि भारत ने पिछले साल मुंबई में आयोजित किए गए अंतरराष्ट्रीय ओलिम्पिक समिति (आई.ओ.सी.) के सम्मेलन के दौरान ओलंपिक मेजबानी की अपनी इच्छा व्यक्त की थी। अगले साल आईओसी के अध्यक्ष का चुनाव होना है और उसके बाद ही 2036 के ओलिम्पिक खेलों के मेजबान का फैसला लिए जाने की संभावना हैं। भारत के अलावा कई अन्य देश जैसे कि सऊदी अरब, कतर, तुर्की आदि भी 2036 में होने वाले ओलिम्पिक खेलों की मेजबानी के दौड़ में शामिल हैं। आई.ओ.सी. अध्यक्ष थॉमस बाक ने भारत की दावेदारी का समर्थन किया है। भारत ने अभी स्पष्ट नहीं किया है कि वह किस शहर के लिए ओलंपिक मेजबानी का दावा पेश करेगा। 

 

PM Modi, indian Olympic team, Paris Olympics 2024, Paris Olympics,  पीएम मोदी, भारतीय ओलंपिक टीम, पेरिस ओलंपिक 2024, पेरिस ओलंपिक

 


हॉकी टीम ने दी हस्ताक्षर वाली स्टिक, मनु ने दिखाई पिस्टल 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशानेबाज मनु भाकर ने अपनी वह पिस्टल दिखाई जिससे उन्होंने 2 कांस्य पदक जीते। इस दौरान कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने प्रधानमंत्री को एक स्टिक भेंट की जिस पर सभी खिलाड़ियों के हस्ताक्षर थे। मोदी ने इस दौरान स्वप्निल कुसाले, अमन सहरावत से भी मुलाकात की।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News