सचिन तेंदुलकर ने खोला राज- क्यों जोफ्रा आर्चर के आगे बेबस नजर आ रहे डेविड वार्नर

10/25/2020 4:52:37 PM

नई दिल्ली : सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर बीते दिनों राजस्थान के खिलाफ हुए मैच में एक बार फिर तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का शिकार हो गए। इससे पहले राजस्थान के खिलाफ सीजन के पहले मुकाबले में भी वह सस्ते में आऊट हो गए थे। जोफ्रा की तेज गति गेंदों के सामने आ रही समस्या पर डेविड वार्नर के लिए भारतीय पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने कुछ टिप्स दिए हैं। तेंदुलकर बोले- आर्चर पिच से मूवमेंट पैदा करते हैं उनकी गति को संभालकर ही बचा जा सकता है। 

तेंदुलकर ने अपने आधिकारिक ट्विटर प्रोफाइल पर एक वीडियो में कहा- आर्चर गेंद को उछाल के साथ वार्नर से दूर ले जाता है, और उसे ज्यादा जगह नहीं देता है। वार्नर अक्सर कट शॉट लगाना पसंद करते हैं लेकिन गेंद ऐसी होती है जोकि पुल मारने के लिए भी अच्छी नहीं होती। इसलिए, जब एक गेंदबाज आपको बार-बार आउट करना शुरू कर दें तो समझ लीजिए वह आपके दिमाग से खेलना शुरू कर रहा है।

Sachin Tendulkar, Secret, तेंदुलकर, David warner, Jofra Archer, सनराइजर्स हैदराबाद, डेविड वार्नर, जोफ्रा आर्चर, IPL news in hindi, Sports news

तेंदुलकर ने कहा- आर्चर मध्य-स्टंप से गेंद फेंक कर बाहर की ओर ले जाते हैं। जब वार्नर गेंद को देखते है तो वह उनकी लाइन में होता है और फिर गेंद मूव कर जाती है। बल्लेबाज जब लाइन में होता है, तो वह कट नहीं मार सकता क्योंकि बॉल उसे छोड़कर जा रही होती है। इसी कारण वह इसपर पुल नहीं मार सकता। उसे उसी स्थिति में गेंद खेलनी होती है। यदि गेंद थोड़ी अधिक स्विंग करती है, तो उसके हाथ उसके शरीर से दूर चले जाते हैं।

वैसे भी जब हाथ शरीर से दूर चले जाते हैं, तो गेंदबाज हमेशा उस लड़ाई को जीत रहा होता है। वॉर्नर को अपने पद पर बने रहना होगा। पिच से जो भी मूवमैंट आती है उसे अपने हाथों से रोकना होगा। तेंदुलकर ने इस दौरान एरोन फिंच की भी उदाहरण दी। उन्होंने कहा कि फिंच ऐसी गेंदों पर अक्सर क्रीज से बाहर आते हैं और डिफैंस करते हैं ताकि मूवमैंट खत्म की जा सके।

Sachin Tendulkar, Secret, तेंदुलकर, David warner, Jofra Archer, सनराइजर्स हैदराबाद, डेविड वार्नर, जोफ्रा आर्चर, IPL news in hindi, Sports news

तेंदुलकर बोले- हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि आर्चर 148-150 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी कर रहे हैं। यह वार्नर या किसी अन्य बल्लेबाज को क्रीज से बाहर कदम रखने या आगे बढऩे की अनुमति नहीं देता है।


Jasmeet

Related News