शोएब अख्तर को क्यों ‘बी ग्रेड एक्टर’ मानते हैं मैथ्यू हेडन, किया खुलासा

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 01:42 PM (IST)

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिाय के दिग्गज बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने शारजहा के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट को याद करते हुए एक बार फिर से पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को  ‘बी ग्रेड एक्टर’ कहा। हेडन दरअसल उस मैच की बात कर रहे हैं जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने पारी और 198 रनों से जीत दर्ज की थी। इस टेस्ट में पाकिस्तान दोनों पारियों में 59 और 53 रनों पर ऑलआऊट हो गया था। हेडन ने इस मैच में सेंचुरी लगाई थी। 

मैच को याद करते हुए मैथ्यू हेडन ने कहा- मैं उसे शुरुआत से ही बी ग्रेट एक्टर मानता हूं। हम शारजाह में खेल रहे थे। अख्तर ने मुझसे पूरी तरह से रंगीन भाषा में कहा- मैं आज तुम्हें मारने जा रहा हूं’। मैंने कहा- मेट, यह बहुत अच्छा है, आप जानते हैं कि मैं उस चुनौती का इंतजार कर रहा हूं।  मैंने कहा- आपको इसे करने के लिए 18 गेंदें मिली हैं। आपको तीन ओवर मिले हैं क्योंकि आप एक मार्शमैलो में बदलने जा रहे हैं।

पूर्व बाएं हाथ के खिलाड़ी ने भी तत्कालीन अंपायर एस वेंकटराघवन के सामने मैदान पर अख्तर के रवैये के बारे में बात की थी और भारतीय अधिकारी ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज को कड़ी चेतावनी भी दी थी। हेडन ने कहा- मैं सही हूं, मैं शोएब को एक निरपेक्ष हंस की तरह कैसे देख सकता हूं और वेंकट को इस बारे में कैसे बता सकता हूं?

हेडन बोले- तो जैसा कि शोएब गेंदबाजी करने के लिए दौड़ रहे थे और मुझ पर किसी सूरज की तरह बरस रहे थे। मैं उसकी गेंदों को एक से 18 तक गिन रहा था। वह गेंद फेंककर मेरे पास आता और बोलता- क्या समस्या है? तो फिर मैंने वेंकट का रुख किया। कहा- मैं खेल पर सब कुछ देता हूं, मुझे जो कुछ भी मिलता है, मैं उसके लायक हूं। लेकिन आप प्रोटोकॉल और शिष्टाचार के भीतर रहते हैं। आप किसी के साथ भागना और किसी को गाली नहीं दे सकते। 

अख्तर ने टेस्ट में कुल 92.1 ओवर में केवल 14 ओवर गेंदबाजी की थी। हेडन ने 255 गेंदों में 119 रन बनाए, जिसमें नौ चौके और एक छक्का लगाया था।

Jasmeet