किस्मत के आगे हारा बल्लेबाज, 26 की उम्र में रिटायरमेंट, सिर पर कई बार लग चुकी है गेंद

punjabkesari.in Thursday, Aug 29, 2024 - 05:30 PM (IST)

मेलबर्न : प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जिस तरह विल पुकोवस्की (Will Pucovski) ने शानदार आगाज किया था, उन्हें आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी का अगला सितारा माना जा रहा था लेकिन लगातार सिर में चोट और कनकशन (सिर में चोट के कारण अचेत होना) की घटनाओं के बाद सिर्फ 26 वर्ष की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया। चिकित्सा विशेषज्ञों की पैनल के सुझाव के बाद उन्होंने रिटायर होने का फैसला किया। 

 

पुकोवस्की ने स्वीकार किया था कि इन चोटों का उनके मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ा है। उन्होंने अपने कैरियर में एकमात्र टेस्ट सिडनी में 2021 में भारत के खिलाफ खेला जिसमें उन्होंने 62 रन बनाए थे। उन्हें नवदीप सैनी ने आउट किया था। उस मैच में कंधे में लगी चोट के कारण वह 6 महीने तक क्रिकेट से दूर रहे थे। उन्हें जनवरी 2019 में टीम में पहली बार चुना गया था। मार्च 2024 में शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान रिले मेरेडिथ की गेंद हेलमेट पर लगने के कारण उन्हें ‘कनकशन' के कारण मैदान छोड़ना पड़ा था। इसके बाद वह पूरे सत्र में नहीं खेल सके और लंकाशर के लिए काउंटी क्रिकेट खेलने का करार भी रद्द करना पड़ा।

 

विक्टोरिया के लिए 36 प्रथम श्रेणी मैचों में उन्होंने 45.19 की औसत से सात शतक समेत 2350 रन बनाये थे। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण 2017 में किया। उन्हें 2020.21 में मेलबर्न स्टार्स की ओर से प्रस्ताव भी मिला लेकिन बिग बैश लीग शुरू होने के बाद से उन्होंने कभी टी20 क्रिकेट नहीं खेला। शेफील्ड शील्ड में 2 दोहरे शतक जमाने के बाद भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए उनका चयन हुआ था लेकिन आस्ट्रेलिया ए के लिए भारत के खिलाफ खेलते समय हेलमेट पर गेंद लगने के कारण वह फिर ‘कनकशन' का शिकार हुए। मार्च में फिर ‘कनकशन' के बाद उन्होंने अब आगे नहीं खेलने का फैसला किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News