नीरज चोपड़ा ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ने के बाद कहा: आगे और सुधार करने की कोशिश करूंगा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 15, 2022 - 04:16 PM (IST)

नई दिल्ली : टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने मंगलवार को पावो नुर्मी खेलों में रजत पदक जीतते हुए जैवलीन थ्रो का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया। अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ने के बाद नीरज ने कहा कि वह आगे और सुधार करने की कोशिश करेंगे। नीरज ने 89.3 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक जीतते हुए पिछले साल मार्च में आयोजित इंडियन ग्रां प्री में बनाया अपना 88.07 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ा। यह उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होने के साथ-साथ इस वर्ष का अब तक का पांचवां सर्वश्रेष्ठ थ्रो है। 

नीरज ने साई के हवाले से कहा कि टोक्यो ओलंपिक के बाद से यह मेरी पहली प्रतियोगिता थी और यह वास्तव में अच्छा रहा क्योंकि पहली प्रतियोगिता में ही मैंने अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो मारा और रजत पदक भी जीता। अब मैं अगले कुछ आयोजनों के लिए लक्ष्य बना रहा हूं जो इससे बड़ा होगा और निश्चित रूप से राष्ट्रमंडल खेल, जहां मुझे बहुत प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। 

उन्होंने कहा कि इस आयोजन से उनका आत्मविश्वास बढ़ा है और अब उनका लक्ष्य पावो नूरमी खेलों में जो सीखा है उसमें सुधार करना है। उन्होंने कहा, मुझे यहां अच्छी शुरुआत मिली है, इसलिए इससे निश्चित रूप से मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है कि मैं बेहतर प्रदर्शन कर सकता हूं और मैं यहां से कमियों को दूर करूंगा और बड़े आयोजन के लिए उनमें सुधार करूंगा। 

नीरज वर्तमान में स्टॉकहोम में डायमंड लीग इवेंट के लिए फिनलैंड के कुओर्टेन में प्रशिक्षण ले रहे है। वह मंत्रालय की टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) का हिस्सा है, जो एथलीटों को व्यक्तिगत समर्थन देता है। पिछले साल टोक्यो में ओलंपिक के बाद से नीरज की सभी विदेशी यात्राओं को मंत्रालय की लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (TOPS) के तहत वित्त मिल रहा है। 

उन्होंने शुरू में संयुक्त राज्य अमेरिका के चुला विस्टा एलीट एथलीट प्रशिक्षण केंद्र में तीन महीने के लिए अपना प्रशिक्षण शुरू किया था। इसके बाद तुर्की के अंताल्या में ग्लोरिया स्पोर्ट्स एरिना में तीन महीने का प्रशिक्षण लिया और अब वह वर्तमान में फिनलैंड के कुओर्टेन ओलंपिक प्रशिक्षण कुओर्टेन में प्रशिक्षण ले रहे हैं। वह 22 तारीख तक केंद्र और 18 जून को होने वाले कुओर्टेन खेलों में भी प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है। इस साल के अंत में नीरज को जुलाई में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी भाग लेना है, इसके बाद अगस्त में राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News