विंबलडन चैंपियन Carlos Alcaraz : पहली बार किसी ने नडाल-जैकोविच को एक ही टूर्नामैंट में हराया

punjabkesari.in Monday, Jul 17, 2023 - 10:32 PM (IST)

खेल डैस्क : विंबलडन 2023 (Wimbledon 2023) पुरुष वर्ग के विजेता कार्लोस अल्काराज (Carlos Alcaraz) को करीब 5 साल से पूर्व विश्व नंबर 1 और 2 बार के ओलिम्पियन जुआन कार्लोस फेरेरो द्वारा ट्रेनिंग दे रहे हैं। जुआन ने जब पहली बार फ्रैंच ओपन जीता था तो उसी साल अल्काराज का जन्म हुआ था। यह जुआन की ही ट्रेनिंग थी कि नोवाक जैकोविच और राफेल नडाल जैसे दिग्गजों को एक ही टूर्नामैंट में हराने वाले वह पहले प्लेयर बन गए। वह विंबलडन जीतने वाले सबसे युवा प्लेयर भी बन गए हैं। उन्होंने बोरिस बेकर का 1985 में बनाया गया रिकॉर्ड तोड़ दिया।

अल्काराज को ट्रेनिंग देने बाबत जुआन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं जितने प्लेयर्स से मिला। उससे वह कुछ अलग था। यह कुछ ऐसा था जिसका मैं आदी था। यह ज्वेरेव (अलैक्जेंडर) को ट्रेनिंग देने जैसा नहीं है। वह एक युवा खिलाड़ी है जिसके पास असीम प्रतिभा है। उसे सिखाया जा सकता है। मुझे लगता है कि उसने अभी अपने स्तर का 60 फीसदी ही प्रदर्शन किया है। अल्कारेज ने विंबलडन फाइनल में विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराकर अपनी नंबर एक रैंकिंग भी बरकरार रखी है।

 

 

अल्काराज ने मैड्रिड ओपन में भी नडाल को हरा दिया था। नडाल ने मैच गंवाने के बाद प्रैस वार्ता में कहा था कि मैं उनके लिए (अल्काराज) खुश हूं। मुझे वास्तव में खुशी है कि मेरे देश को एक और अविश्वसनीय खिलाड़ी मिला है जिस पर स्पेन कई भरोसा कर सकता है। वहीं, अल्काराज ने कहा कि मेरा आदर्श राफा ही है क्योंकि मेरा खेल मिट्टी के लिए अधिक अनुकूल है।

 


3 साल की उम्र में उठाया था रैकेट
अल्काराज का जन्म 3 मई 2003 को एल पालमार (मर्सिया) में हुआ। उनके दादा टैनिस क्लब के पहले सदस्य थे और पिता स्पैनिश चैम्पियनशिप के उपविजेता और टैनिस अकादमी संचालक हैं। अल्काराज के बचपन के कोच जोसेफिना कटिलास ने कहा कि उसे 3 साल की उम्र में पहला टैनिस रैकेट मिला था। यह संयोग नहीं था। 3 भाइयों के बीच उसे स्पष्ट था कि वह क्या बनना चाहता है। उसके पास स्पष्ट दृष्टिकोण था कि वह कितनी दूर तक जाना चाहता है। यह आसान नहीं है क्योंकि एक बच्चे के रूप में या किशोरावस्था में आपकी इच्छाएं उतार-चढ़ाव वाली होती हैं। वह जो चाहता था... उसके करीब है। मुझे याद है कि वह कभी भी अच्छा बनने के लिए खेलना नहीं चाहता था वह सिर्फ सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए खेलना चाहता था।

 

Content Writer

Jasmeet