विश्व एकादश पर भारी पड़ा वेस्टइंडीज, लुईस रहे मैच के ''हीरो''

punjabkesari.in Friday, Jun 01, 2018 - 02:46 PM (IST)

लंदनः एविन लुईस (58) के अर्धशतक और स्पिनर सैमुअल बद्री की किफायती गेंदबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज ने दुनियाभर के स्टार क्रिकेटरों से सजी आईसीसी की विश्व एकादश को पस्त करते हुए यहां लाड्र्स में टी20 रिलीफ मैच में 72 रन से जीत अपने नाम कर ली है। लाड्र्स मैदान पर हरिकेन रिलीफ टी20 चैलेंज मैच वेस्टइंडीज और आईसीसी की विश्वकप एकादश टीम के बीच गुरूवार को आयोजित किया गया था। मैच में शाहिद आफरीदी की कप्तानी वाली विश्व एकादश टीम ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया और वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित ओवरों में चार विकेट पर 199 रन बना लिए। इसके जवाब में दुनिया के कई बड़े खिलाड़ियों वाली विश्व एकादश 16.4 ओवर में 127 पर ही ऑल आउट हो गई।

 तूफान में क्षतिग्रस्त हुये अपने स्टेडियमों के निर्माण के लिए धन जुटाने के लक्ष्य के साथ खेल रही वेस्टइंडीज के लिए ओपनर क्रिस गेल और लुईस ने पहले विकेट के लिए 75 रन की अहम साझेदारी की। गेल ने 28 गेंदों में एक चौके की मदद से 18 रन और लुईस ने 26 गेंदों में पांच चौके और पांच छक्के लगाकर 58 रन बनाए।  मैच में फिर से अफगानिस्तान की नई सनसनी राशिद खान का जलवा दिखा और स्टार स्पिनर ने वेस्टइंडीज के लुईस (58) और मार्लाेन
सैमुअल(43) के अहम विकेट निकाले। सैमुअल्स ने दिनेश रामदीन के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिये 52 रन की दूसरी बड़ी साझेदारी की जबकि रामदीन ने आंद्रे रसेल के साथ पांचवें विकेट के लिये 47 रन की अविजित साझेदारी कर विंडीज को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। 

लुईस बने 'मैन आॅफ द मैच'
विश्व एकादश की ओर से राशिद चार ओवर में 48 रन पर दो विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाका रहे जबकि कप्तान और पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी ने 34 रन पर एक विकेट लिया। आफरीदी ने आंद्रे फ्लेचर (सात) का विकेट लिया जबकि पाकिस्तानी खिलाड़ी शोएब मलिक को भी एक विकेट मिला। उन्होंने ओपनर गेल को बोल्ड किया। 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विश्व एकादश के शीर्ष चार बल्लेबाजों तमीम इकबाल(02),ल्यूक रोंची(शून्य), सैम बिलिंग(04), भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (शून्य) सभी बद्री और रसेल की गेंदों का शिकार बनकर सस्ते में आउट हो गये। खराब शुरूआत के बाद मध्यक्रम में केवल श्रीलंका के तिषारा परेरा ही अकेले दम पर 61 रन की अर्धशतकीय और एकमात्र संतोषजनक पारी खेल सके। परेरा ने 37 गेंदों में सात चौके और तीन छक्के लगाये।  शोएब मलिक ने 12 रन, कप्तान आफरीदी ने 11 और मिशेल मैकक्लेनेगन ने 10 रन की पारियां खेलीं। विश्व एकादश के केवल चार खिलाड़ी ही दहाई के आंकड़े तक पहुंचे। वेस्टइंडीज की ओर से केसरिच विलियम्स ने 42 रन पर सर्वाधिक तीन विकेट लिये। सैमुअल बद्री को चार रन पर दो, आंद्रे रसेल को 25 रन पर दो विकेट मिले जबकि कार्लाेस ब्रेथवेट तथा कीमो पॉल ने एक एक विकेट लिया।  एविन लुईस को मैन ऑफ द मैच चुना गया। राहत कार्य के लिये हो रहे मैच में पाकिस्तानी खिलाड़ी आफरीदी ने अपनी फाउंडेशन से 20 हजार डॉलर का दान किया जबकि बाकी खिलाड़ियों ने अपनी मैच फीस को दान किया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News