85 की उम्र में मैच खेलने उतरेगा वैस्टइंडीज का तेज गेंदबाज, फिर ले लेगा रिटायरमैंट

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 06:16 PM (IST)

लंदन : वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज सेसिल राइट 85 साल की उम्र में  क्रिकेट को अलविदा कहेंगे। राइट 7 सितंबर को पेन्निने लीग में अपरमिल के लिए स्प्रिंगहेड के खिलाफ मैदान में उतरेंगे। यह उनका आखिरी मुकाबला होगा। इसके बाद वह संन्यास ले लेंगे। राइट ने जमैका के लिए गैरी सोबर्स और वेस हाल जैसे दिग्गजों के खिलाफ एक प्रथम श्रेणी मैच खेला है। बारबडोस के खिलाफ यह मुकाबला 1958 में खेला गया था। 

राइट इसके बाद 1959 में इंग्लैंड चले गए और उन्होंने सेंट्रल लंकासर लीग में क्रोमप्टॉन के लिए पेशेवर क्रिकेटर के तौर पर अपना करियर शुरू किया। इसके बाद उन्होंने यहीं बसने का फैसला किया। राइट ने विवियन रिचड्र्स और जोएल गार्नर जैसे दिग्गजों के साथ भी खेला है। उन्होंने 60 साल के क्रिकेट करियर में 7,000 से ज्यादा विकेट लिए है। 

राइट ने डेली मिरर से कहा- काश मुझे पता होता कि मेरा करियर इतना लंबा कैसे खिंचा, मैं आपको इसका जवाब नहीं दे सकता। उन्होंने अनुमान लगाया कि वह लगभग 20 लाख मैच खेल चुके हैं। राइट ने अपनी फिटनेस का श्रेय लंकाशर के पारंपरिक भोजन को दिया। उन्होंने कहा- ईमानदारी से कहूं तो मैं कुछ भी खा लेता हूं लेकिन मैं शराब का ज्यादा सेवन नहीं करता, कभी कभार बीयर ले लेता हूं।

राइट ने कहा- मैं अपनी फिटनेस इसलिए भी बरकरार रख पाया क्योंकि मैंने कभी भी अपनी उम्र का बहाना नहीं बनाया। मैंने महसूस किया है कि खुद को सक्रिय रखने से दर्द से राहत मिलती हैं। मुझे टेलीविजन देखना पसंद नहीं, मैं टीवी की जगह पैदल घूमना पसंद करता हूं। 

Jasmeet