महिला हॉकी विश्व कप : फिटनेस टेस्ट में फेल Rani Rampal को भारतीय टीम में जगह नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Jun 21, 2022 - 10:06 PM (IST)

नई दिल्ली : पूर्ण फिटनेस हासिल करने में नाकाम करिश्माई स्ट्राइकर और पूर्व कप्तान रानी रामपाल को हॉकी इंडिया द्वारा घोषित भारत की 18 सदस्यीय महिला हॉकी टीम में जगह नहीं मिली जो अगले महीने एफआईएच विश्व कप में हिस्सा लेगी। गोलकीपर सविता पूनिया भारतीय टीम की अगुआई करेंगी। टोक्यो 2020 ओलिम्पिक में भारतीय टीम के चौथे स्थान पर रहने के दौरान टीम की कप्तान रही रानी को पैर की मांसपेशियों की चोट से उबरने के बाद बेल्जियम और नीदरलैंड के खिलाफ हाल में एफआईएच प्रो लीग मुकाबलों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था। वह चोट के कारण टोक्यो खेलों के बाद से बाहर थी।

टीम की हिस्सा होने के बावजूद रानी प्रो लीग के यूरोपीय चरण के दौरान शुरुआती 4 मैच में नहीं खेली जिसे उनकी फिटनेस को लेकर सवाल उठने लगे और अंतत: उन्होंने विश्व कप के लिए जाने वाली टीम में जगह गंवा दी। रानी को जगह नहीं मिलने के बाद टीम में और कोई हैरानी भरा नाम नहीं है और भारत ने परखे हुए खिलाडिय़ों को मौका दिया है। हाल के एफआईएच प्रो लीग मुकाबलों में भारतीय टीम का हिस्सा रही डिफेंडर इशिका चौधरी और अक्षता अबासो ढेकाले, मिडफील्डर बलजीत कौर और स्ट्राइकर संगीता कुमारी को भी टीम में जगह नहीं मिली है। नीदरलैंड और स्पेन एक से 17 जुलाई तक विश्व कप की संयुक्त मेजबानी करेंगे। दीप ग्रेस एक्का टीम की उप कप्तान बनी रहेंगी।

 

भारत को पूल बी में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और चीन के साथ रखा गया है। टीम अपना पहला मैच तीन जुलाई को इंग्लैंड से खेलेगी जिसके खिलाफ उसने टोक्यो ओलिम्पिक में कांस्य पदक का मुकाबला गंवाया था। लंदन में पिछले विश्व कप में भारतीय टीम को क्वार्टर फाइनल में आयरलैंड के खिलाफ शूट आउट में हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय कोच यानेक शॉपमैन ने कहा कि हमने विश्व कप के लिए सर्वश्रेष्ठ टीम चुकी है। यह अनुभवी और युवा प्रतिभा का मिश्रण है जिन्होंने एफआईएच प्रो लीग में शीर्ष टीम के खिलाफ मौका मिलने पर शानदार प्रदर्शन किया।

उन्होंने कहा कि चोट से पूरी तरह उबर पाने में नाकाम रही रानी के अलावा तोक्यो ओलंपिक अभियान का हिस्सा रही सभी खिलाडिय़ों को टीम में जगह मिली है जबकि ज्योति और सोनिका को भी शामिल किया गया है जिन्होंने मौका मिलने पर अच्छा प्रदर्शन किया। पूल बी के मुकाबले स्पेन में खेले जाएंगे।

टीम इस प्रकार है


गोलकीपर : सविता (कप्तान), बिचु देवी खरीबाम।
डिफेंडर : दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता।
मिडफील्डर : निशा, सुशीला चानू पुखरामबम, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर, सोनिका, सलीमा टेटे।
फॉरवर्ड : वंदना कटारिया, लालरेम्सियामी, नवनीत कौर, शर्मिला देवी।
वैकल्पिक खिलाड़ी : अक्षता अबासो ढेकाले, संगीता कुमारी।

Content Writer

Jasmeet